मेटा ने 24 कर्मचारियों को निकाल दिया क्योंकि उन्होंने कंपनी के फूड वाउचर का गलत इस्तेमाल किया था. यह कंपनी के लॉस एंजिल्स ऑफिस में हुआ है. कुछ कर्मचारियों ने $25 के फूड वाउचर से टूथपेस्ट, लॉन्ड्री डिटर्जेंट, स्कॉच टेप और शराब के गिलास जैसे सामान खरीद लिया था. मेटा ने जांच की तो पता चला कि बहुत सारे कर्मचारी भोजन वाउचर का गलत इस्तेमाल कर रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वाउचर का इस्तेमाल किया घर के सामान के लिए


कंपनी के नियम के मुताबिक कर्मचारी सिर्फ ऑफिस के समय में खाना खरीदने के लिए भोजन वाउचर का इस्तेमाल कर सकते थे लेकिन कुछ कर्मचारी टूथपेस्ट, लॉन्ड्री डिटर्जेंट, स्कॉच टेप और शराब के गिलास जैसे सामान खरीद रहे थे. कुछ कर्मचारी खाना खाने के लिए ऑफिस से घर चले जाते थे. इस वजह से कंपनी ने 24 कर्मचारियों को निकाल दिया.


4 लाख डॉलर थी सैलरी


मेटा के एक कर्मचारी ने बताया कि उसने भोजन वाउचर का इस्तेमाल टूथपेस्ट, लॉन्ड्री डिटर्जेंट, स्कॉच टेप और शराब के गिलास जैसे सामान खरीदने के लिए किया था. इस कर्मचारी की सालाना सैलरी $400,000 थी. इस कर्मचारी ने एक ऐप पर बताया कि जब वह ऑफिस में खाना नहीं खाता था तो भोजन वाउचर बर्बाद नहीं करना चाहता था.


मेटा ने जांच की तो पता चला कि बहुत सारे कर्मचारी भोजन वाउचर का गलत इस्तेमाल कर रहे थे. कंपनी ने कुछ कर्मचारियों को चेतावनी दी लेकिन कुछ कर्मचारियों को निकाल दिया. यह इसलिए हुआ क्योंकि कुछ कर्मचारियों ने बहुत बार गलत इस्तेमाल किया था। इससे पता चलता है कि मेटा कंपनी के नियम तोड़ने वालों को बर्दाश्त नहीं करती है.


दो साल में निकाले 21 हजार कर्मचारी


मेटा में बहुत सारे कर्मचारियों को निकाल दिया गया है. यह कंपनी के काम करने के तरीके को बदलने का हिस्सा है. मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने कंपनी में बहुत सारे बदलाव किए हैं और बहुत सारे कर्मचारियों को निकाल दिया है. पिछले दो सालों में मेटा ने लगभग 21,000 कर्मचारियों को निकाल दिया है. अब कंपनी में लगभग 70,799 कर्मचारी हैं. मेटा अब WhatsApp और इंस्टाग्राम जैसे डिपार्टमेंट्स को भी बदल रहा है.


बहुत सारी टेक्नोलॉजी कंपनियां अपने कर्मचारियों के खर्च कम कर रही हैं. इसके अलावा, कंपनियों ने बहुत सारे फायदे भी कम कर दिए हैं जैसे फिटनेस क्लास और ऑफिस के सामान. यह सब इसलिए हो रहा है क्योंकि कंपनियों के पास पैसा कम हो रहा है.