Instagram और Facebook की पैरेंट कंपनी Meta ने नए बदलाव किए हैं, जो बच्चों के अकाउंट से कॉन्टैक्ट करने को मुश्किल बनाता है. यह बदलाव इंस्टाग्राम और फेसबुक पर किए गए हैं. इसका मतलब यह है कि 16 साल से कम उम्र के बच्चों या कुछ देशों में 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इन प्लेटफॉर्म पर दूसरों से बातचीत करना और जुड़ना ज्यादा मुश्किल हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये बदलाव बच्चों की सुरक्षा बढ़ाने और अनचाहे संपर्क को कम करने के लिए किए गए हैं. ये बदलाव बहुत काम के हो सकते हैं. इन बदलावों के बाद किसी अनजान व्यक्ति का छोटे बच्चों से कॉटैक्ट करना, बच्चे की पोस्ट पर कमेंट करना मुश्किल होगा. साथ ही इसकी जानकारी बच्चों के मां-बाप के पास होगी. वे इन सेटिंग्स को कंट्रोल कर पाएंगे. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 


बच्चों को नहीं भेज पाएंगे मैसेज 


बच्चों को सिर्फ ने लोग लोग ही मैसेज भेज पाएंगे जिन्हें वे पहले से फॉलो करते हैं. बच्चा जिन व्यक्ति को फॉलो करता होगा या इंस्टाग्राम पर उस व्यक्ति से जुड़ा होगा सिर्फ वही बच्चे को मैसेज कर पाएगा. 


पोस्ट पर नहीं कर पाएंगे कमेंट 


इन बदवाव के बाद बच्चों के पोस्ट पर सिर्फ वही लोग कमेंट कर पाएंगे जिन्हें बच्चे जानते होंगे. कोई भी व्यक्ति किसी बच्चे के पोस्ट पर कमेंट नहीं कर पाएगा. 


सर्च में कम आना


बच्चों के अकाउंट सर्च रिजल्ट्स में कम दिखाई देते हैं, जिससे उन्हें अनजान लोगों द्वारा मिलने वाली फॉलो सिक्वेस्ट की संभावना कम हो जाती है. ये बदलाव किशोरों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं.


इंस्टाग्राम पर सुपरवाइज्ड अकाउंट के लिए अब बच्चों (16 वर्ष से कम) को अपनी डिफॉल्ट सेफ्टी और प्राइवेसी सेटिंग्स बदलने के लिए पैरेंट्स की पर्मिशन की आवश्यकता होगी. माता-पिता को इसकी नोटिफिकेशन मिलेगा और वे सेटिंग्स बदलने की रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट और रिजेक्ट कर सकते हैं, जैसे कि एक अकाउंट को पब्लिक करना या डीएम सेटिंग्स को उन व्यक्तियों से मैसेज रिसीव करने के लिए बदलना जिन्हें बच्चे पहले से न जानते हों या न फॉलो करते हों.