Modi Government New Notification: मोदी सरकार ने एक नया नियम जारी किया है, जिसने ओटीटी कंटेंट पर नेटफ्लिक्स, अमेजन और डिज्नी हॉटस्टार को मुसीबतों में डाल दिया है. अब इन कंपनियों को सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार तंबाकू का उपयोग करने पर चेतावनी देनी होगी. लेकिन ओटीटी कंटेंट प्रदाता कंपनियों का दावा है कि इसे करना संभव नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों हो रहा विरोध?
स्ट्रीमिंग कंपनियों ने बताया है कि इस नियम के बाद हॉलीवुड और बॉलीवुड वेब शोज को लाखों के आंकड़ों में एडिट करना होगा. ओटीटी कंटेंट प्रदाता कंपनियों द्वारा कहा जा रहा है कि उनके प्लेटफॉर्म पर कई भाषाओं में कंटेंट उपलब्ध है. इसके कारण, हर भाषा में चेतावनी देने में कुछ समस्या हो सकती है. इस परिस्थिति में, ओटीटी कंपनियां सरकार के फैसले के खिलाफ विरोध कर रही हैं.


निर्देश का पालन नहीं किया तो होगी कार्रवाई
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक निर्देश जारी किया है, जिसके अनुसार सभी प्लेटफॉर्म को तीन महीने के अंदर धूम्रपान संबंधी फोटो या वीडियो के डिस्प्ले के दौरान चेतावनी देनी होगी। इस निर्देश के पालन नहीं होने पर, ओटीटी कंटेंट प्रदाता कंपनियों पर कार्रवाई की जाएगी. रॉयटर्स न्यूज एजेंसी के अनुसार, ओटीटी कंटेंट प्रदाता कंपनियां इसे क्रिएटर्स की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला मान रही हैं.


पहले और बाद में जारी करनी होगी चेतावनी
आधारित नए नियमों के अनुसार, ओटीटी कंपनियों को हर शो की शुरुआत और आखिरी में तंबाकू के उपयोग के संबंध में चेतावनी जारी करनी होगी. कंपनियों को कम से कम 50 सेकंड का तंबाकू विरोधी विज्ञापन प्रदर्शित करना होगा, जिसमें ऑडियो और विजुअल्स शामिल हो सकते हैं.