नई दिल्ली: आप हर दिन हैकिंग की खबरों के बारे में सुनते होंगे. लेकिन इस बार जो खबर आई है उसने सबको चौंका दिया है. दरअसल एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम ने दावा किया है कि वो 300 करोड़ से ज्यादा ईमेल और पासवर्ड लीक कर चुका है.


इन यूजर्स का डेटा हुआ लीक


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑनलाइन हैकिंग फोरम ने ये भी दावा किया है कि इन सभी अकाउंट्स का डेटा एक ही जगह पर रखा गया है. इनमें LinkedIn, Minecraft, नेटफ्लिक्स (Netflix), Badoo, Pastebin और बिटकॉइन (Bitcoin) के यूजर्स शामिल हैं. गौरतलब है कि हैकिंग का शिकार वो यूजर ज्यादा हुए, जो नेटफ्लिक्स और गूगल के लिए एक ही पासवर्ड इस्तेमाल कर रहे थे.


ये भी पढ़ें- ठगी का नया हथियार बना QR कोड, पलक झपकते ही अकाउंट हो सकता है खाली


डेटा लीक को दिया गया ये नाम


साइबरन्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ये डेटा लीक नेटफ्लिक्स (Netflix), LinkedIn और बिटकॉइन (Bitcoin) जैसे प्लेटफॉर्म्स से हुआ है. इस डेटा लीक को 'Compilation of Many Breaches' कहा जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, लीक किए गए डेटा को पासवर्ड प्रोटेक्टेड कंटेनर में एक जगह रखा गया है.


इससे पहले साल 2017 में भी 100 करोड़ से ज्यादा लोगों का डेटा लीक हुआ था. इसमें query.sh, sorter.sh और count-total.sh का डेटा लीक हुआ था. कहा जा रहा है कि ये डेटा लीक भी साल 2017 जैसा ही है. उस वक्त प्लेन टेक्स्ट में 100 करोड़ से ज्यादा लोगों का डेटा लीक हुआ था.


ये भी पढ़ें- भारत में बंद हो रहा है ये Payment App, फटाफट डिएक्टिवेट करें अपना अकाउंट


ऐसे जानें आपका अकाउंट हैक हुआ या नहीं?


सबसे पहले तो आप तुरंत अपना पासवर्ड बदल दें. इसके अलावा आप haveibeenpwned.com और cybernews.com/personal-data-leak-check वेबसाइट पर जाकर जांच कर सकते हैं कि आपका डेटा लीक हो चुका है या सुरक्षित है.


LIVE TV