टेलीकॉम इंडस्ट्री में अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा प्लान्स का भविष्य खतरे में लग रहा है. जैसे-जैसे अटकलें बढ़ रही हैं, लाखों यूजर्स सोच रहे हैं कि क्या उनके पसंदीदा टेलीकॉम पैकेज बंद हो जाएंगे? टेलीकॉम कंपनीज - Jio, Airtel और Vodafone - ने हाल ही में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) को अपने अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग प्लान्स में संभावित बदलावों के बारे में जवाब दिया है. कंपनियों ने जल्दी से अपने रिचार्ज प्लान्स का वर्तमान स्ट्रक्चर का बचाव किया, इस बात पर जोर दिया कि वे कई अलग-अलग रिचार्ज की आवश्यकता के बिना एक व्यापक सर्विस प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

TRAI से क्या बोला Airtel?


Airtel ने TRAI को बताया कि मौजूदा प्लान्स बहुत ही सीधे और यूजर-फ्रेंडली हैं. कंपनी ने ज़ोर दिया कि ये प्लान्स वॉइस, डेटा और SMS सर्विस को बिना किसी छिपे हुए चार्ज के बंडल करते हैं, जिससे यूजर्स को पता चलता है कि उन्हें क्या-क्या फायदे मिल रहे हैं. Airtel ने आगे कहा कि वॉइस और SMS पैक्स की अलग-अलग जरूरत वाले मॉडल पर वापस जाना इंडस्ट्री को एक पुराने सिस्टम तक ले जाएगा, जिससे यूजर्स को कई रिचार्जेज का बोझ पड़ेगा.


Jio ने किया सर्वे


Jio ने एक सर्वे किया था, जिसके मुताबिक 91% सब्सक्राइबर्स का मानना है कि मौजूदा टेलीकॉम प्लान्स सबसे अफोर्डेबल हैं, और 93% का मानना है कि ये प्लान्स बहुत ही अच्छा मार्केट वैल्यू देते हैं. ये आंकड़े यूजर्स के बीच अनलिमिटेड मॉडल की व्यापक स्वीकृति को दिखाते हैं, जो इसे कन्वीनिएंट और कॉस्ट-इफेक्टिव मानते हैं.


टेलीकॉम कंपनियों ने कहा है कि डेटा आजकल टेलीकॉम सर्विसेज़ का सबसे ज़रूरी हिस्सा बन गया है, जिससे अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग मॉडल पे-एज़-यू-गो मॉडल से बेहतर हो जाता है. इंडस्ट्री का यूनिफाइड स्टांस बताता है कि इन प्लान्स में कोई भी बदलाव करंट यूज़र एक्सपीरियंस को डिस्टर्ब कर सकता है. TRAI ने अभी तक फाइनल डिसीज़न नहीं लिया है, लेकिन अनलिमिटेड प्लान्स के भविष्य के बारे में डिबेट खत्म नहीं हुआ है, यूजर्स इस बात का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि क्या होगा, इससे इंडिया की टेलीकॉम इंडस्ट्री का लैंडस्केप बदल सकता है.