दिवाली से पहले मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने किराना खरीदने वालों को बड़ा तौहफा दिया है. अब जियो ने कुछ ऐसा किया है, जिससे आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी और आपको लंबी-लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह होगा शॉपिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल से. जियो की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस शॉपिंग कार्ट स्वंय ही खरीददारी का बिल बना देगी. रिलायंस जियो ने इस कमाल की टेक्नोलॉजी को इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में प्रदर्शित किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्मार्ट कार्ट से काम होगा आसान


कल्पना कीजिए कि आप एक दुकान में गए हैं और कुछ सामान खरीदना चाहते हैं. आपको अब लंबी लाइन में खड़े होने की ज़रूरत नहीं है. आप बस एक खास तरह की गाड़ी लेंगे, जिसे स्मार्ट शॉपिंग कार्ट कहते हैं. इस गाड़ी में कैमरे और स्कैनर लगे होते हैं जो आप जो भी सामान गाड़ी में रखते हैं, उसे देख लेते हैं. ये कैमरे और स्कैनर बहुत चालाक होते हैं, ये खुद-ब-खुद पता लगा लेते हैं कि आपने कौन सा सामान लिया है और उसकी कीमत कितनी है. फिर ये सारी जानकारी दुकान के कंप्यूटर में चली जाती है और आपका बिल तैयार हो जाता है. अगर आप कोई सामान वापस रख देते हैं, तो बिल से वो सामान अपने आप हट जाता है. जब आप दुकान से निकलने के लिए जाते हैं, तो आपको बस अपनी गाड़ी का एक छोटा सा कोड स्कैन करना होता है और आपका बिल पेमेंट के लिए तैयार हो जाता है.


अभी इस स्मार्ट कार्ट का इस्तेमाल हैदराबाद और मुंबई के कुछ दुकानों में किया जा रहा है. लोगों को यह गाड़ी बहुत पसंद आ रही है. इसलिए जल्द ही इस गाड़ी का इस्तेमाल देश के दूसरे शहरों में भी किया जाएगा.


अब दुकानदारों को सामान तोलने के लिए सिर्फ तराजू का ही इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा. अब तराजू भी बहुत होशियार हो गए हैं. इन तराजू में कैमरे लगे होंगे जो आपके सामान को पहचान लेंगे. मान लीजिए आप दुकान पर दाल खरीदने गए हैं. आप दाल को तराजू पर रखेंगे तो तराजू न सिर्फ दाल का वजन बताएगा बल्कि यह भी बता देगा कि आपने कौन सी दाल ली है और इसकी कीमत क्या है और अगर आप कोई पैकेट वाला सामान लेते हैं, तो आपको उसे एक खास जगह पर रखना होगा, तराजू अपने आप समझ जाएगा कि आपने कौन सा सामान लिया है और उसकी कीमत आपके बिल में जुड़ जाएगी.