Netflix अब यूएस में अपने उन यूजर्स से ज्यादा पैसा ले रहा है, जो दूसरों से अपना नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर कर रहे हैं. स्ट्रीमिंग कंपनी ने चुनिंदा लैटिन अमेरिकी देशों में पासवर्ड-शेयरिंग पर कार्रवाई शुरू की और बाद में फरवरी में कनाडा, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्पेन में प्रयोग का विस्तार किया. बता दें, भारत में अभी तक ऐसा कुछ नहीं हुआ है. क्योंकि कंपनी अपनी विज्ञापन समर्थित योजनाओं के साथ देश में अपने यूजर बेस को बढ़ाने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब अमेरिका में अगर कोई प्राइमरी यूजर किसी दूसरे से पासवर्ड शेयर करता है तो उसे अतिरिक्त भुगतान करना होगा. नेटफ्लिक्स ने कहा, 'एक नेटफ्लिक्स खाता एक घर के उपयोग के लिए है. उस घर में रहने वाला हर कोई नेटफ्लिक्स का उपयोग कहीं भी कर सकता है.'


कितना देना पड़ेगा पैसा
नेटफ्लिक्स के अनुसार यूजर अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट को उसी घर में रहने वाले किसी व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं. इसके लिए यूजर्स को हर महीने 7.99 डॉलर (करीब 661 रुपये) चुकाने होंगे. पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि यह मूल्य निर्धारण केवल अमेरिकी बाजार के लिए विशिष्ट है और नेटफ्लिक्स बाजारों के आधार पर अलग-अलग रणनीति अपनाएगा.


क्या है भारतीयों के लिए नियम
जनसंख्या और उच्च स्मार्टफोन अपनाने की दर को देखते हुए कंपनी की रणनीति भारत के लिए अलग हो सकती है. अभी तक भारत में नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग के पैसे नहीं ले रहा है. नेटफ्लिक्स के सह-सीईओ टेड सारंडोस ने भी फरवरी में आईबी मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की थी. सारंडोस ने केंद्रीय मंत्री से कहा था कि भारतीय रीजनल कंटेंट विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाला कंटेंट है.