OpenAI ने हाल ही में अपने पेड ChatGPT यूजर्स के लिए एक नया अडवांस वॉइस मोड रोल आउट किया है. यह नया मोड ChatGPT की ऑडियो क्षमता को बढ़ाता है, जिससे यूजर्स के साथ ज्यादा अच्छे से बातचीत हो सकती है. यह नया फीचर शुरुआत में प्लस और टीम्स सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध होगा, जबकि एंटरप्राइज और एजुकेशन कस्टमर्स अगले हफ्ते से इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. अडवांस वॉइस मोड न सिर्फ नई वॉइस लाता है, बल्कि ChatGPT के वॉइस मोड को एक नया लुक भी देता है और कुछ कस्टमाइजेशन भी प्रदान करता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नए वॉइस ऑप्शंस
ChatGPT ने अपने वॉइस ऑप्शंस को पांच नए वॉइस Arbor, Maple, Sol, Spruce, और Vale के साथ बढ़ा दिया है. इससे वॉइस ऑप्शंस की कुल संख्या नौ हो गई है, जिसमें Breeze, Juniper, Cove, और Ember भी शामिल हैं. ये सभी वॉइस नेचर से प्रेरित हैं, क्योंकि अडवांस वॉइस मोड का उद्देश्य ChatGPT का इस्तेमाल ज्यादा नेचुरल बनाना है. यह फीचर स्पीच पैटर्न, टोन और पिच को बढ़ाता है, जिससे ज्यादा आकर्षक और अच्छी बातचीत हो सकती है.


नया लुक 
कंपनी के मुताबिक चैटजीपीटी का वॉइस फीचर अब एक्सेंट्स को बेहतर ढंग से समझ सकता है, और इसकी बातचीत भी ज्यादा स्मूथ और तेज हो गई है. OpenAI ने अपने वॉइस मोड का विजुअल रिप्रेजेंटेशन भी अपडेट किया है, जिसमें पहले इस्तेमाल किए जाने वाले ब्लैक डॉट्स को एक डायनामिक ब्लू स्फीयर से बदल दिया गया है.


यह भी पढ़ें - iPhone यूजर्स के लिए Truecaller लाया तगड़ा फीचर, अनचाहे कॉल्स की अपने आप हो जाएगी छुट्टी, जानें कैसे


कस्टमाइजेशन
ओपनएई ने अडवांस वॉइस मोड में दो नए कस्टमाइजेशन फीचर्स भी जोड़े हैं. पहला कस्टम इंस्ट्रक्शंस, जो पर्सनलाइज्ड रिस्पॉन्स के लिए अनुमति देता है, और दूसरा मेमोरी, जो चैटजीपीटी को पिछली बातचीत को याद रखने की क्षमता देता है. 


यह भी पढ़ें - मार्केट में धमाल मचा देगा Spotify का AI फीचर, फटाक से बन जाएगी प्लेलिस्ट


क्या गायब है?
सबसे विवादित Sky वॉइस, जो हॉलीवुड अभिनेत्री स्कारलेट जोहान्सन की आवाज के जैसी थी, अभी भी गायब है. अभिनेत्री के आधिकारिक तौर पर मुकदमा दायर करने के बाद, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ने मई 2024 में Sky वॉइस को रोक दिया था. OpenAI ने बैकलैश के बाद इस वॉइस को हटा दिया, यह दावा करते हुए कि इसका उद्देश्य स्कारलेट जोहान्सन की आवाज की नकल करना नहीं था. भले ही स्टाफ के ट्वीट्स में फिल्म Her का संदर्भ दिया गया था. Her एक हॉलीवुड फिल्म है, जिसमें जोहान्सन ने AI असिस्टेंट को आवाज दी थी.