Google का ये फीचर बताएगा कि Website फेक है या असली, जानिए इसकी पूरी डिटेल

जब आप Google search करते हैं तब आपके सामने विकल्पों की भरमार होती है. ऐसे में कई बार भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है कि कौन सी जानकारी Fake है या असली. इस समस्या का हल Google का ये फीचर देगा. इस फीचर का नाम है “About this result”. Google ने इस फीचर को फरवरी 2021 में अमेरिका में उतारा था. इस महीने हुए Google I/O इवेंट पर कम्पनी ने बताया कि अब About this result दुनिया भर में अंग्रेजी में किए हुए सर्च पर लागू होगा. जानिए इस फीचर की पूरी डिटेल.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 25 May 2021-2:45 pm,
1/5

ऐसे करेगा काम

जब आप गूगल पर कुछ सर्च करेंगे तो आपको Search Result में तीन डॉट वाला एक बटन नजर आएगा. इस पर क्लिक करने पर About this result का कार्ड खुलकर आ जाएगा. यहां पर आपको जानकारी मुहैया कराने वाली वेबसाइट के बारे में पता चल जाएगा. इस जानकारी का सोर्स Wikipedia होगा.

2/5

इस फीचर से यूजर्स देख सकेंगे कोई भी साइट अपने आप को कैसे बताता है. इसके लिए Wikipedia पेज का लिंक भी दिया जाएगा. कंपनी इसके लिए Wikipedia के साथ भी काम कर रही है. इसमें दी गई जानकारी Up to date वेरिफाइड और Source जानकारी होगी.  

3/5

सुरक्षा की जानकारी भी मिलेगी

Google आपको बताएगा कि यह वेबसाइट सिक्योर है या नहीं. साथ ही ये भी बताएगा जो लिंक आप पढ़ना चाहते हैं कहीं वह paid तो नहीं है. 

4/5

Wikipedia पर मौजूद नहीं वेबसाइट की भी देगा जानकारी

जिन वेबसाइट के बारे में जानकारी विकिपीडिया पर मौजूद नहीं होगी गूगल उसके बारे में दूसरी जानकारी मुहैया कराएगा. मसलन पहली बार गूगल ने इस वेबसाइट को कब इंडेक्स किया था, ये वेबसाइट खुद को कैसे डिस्क्राइब करती है और दूसरे सोर्स इस वेबसाइट के बारे में क्या कहते हैं.

5/5

ये होगा विशेष फायदेमंद

अगर आप हेल्थ, फाइनेंशियल से जुड़ी जानकारी को सर्च कर रहे हैं तो ये आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा. ऐसी जानकारियां काफी Important होती हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link