13 साल में iPhone का सफर, यहां देखिए कैसे बदलता गया LOOK

जी हां. iPhone 12 सबसे लेटेस्ट फोन है. पिछले कई महीनों से लगातार इसके आने का इंतजार हो रहा था. नए फोन में अब तक का सबसे बड़ा, 6.1 इंच का super retina XDR OLED डिस्प्ले दिया गया है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 22 Oct 2020-10:46 am,
1/7

Apple iPhone (2007)

एप्पल का पहला फोन मात्र 3.5 इंच के स्क्रीन के साथ तैयार किया गया था. भले इसे 412 MHz ARM के प्रोसेसर के साथ तैयार किया गया था. लेकिन उस समय के हिसाब से ये बेहद शानदार स्मार्ट फोन साबित हुआ था. 

2/7

iPhone 5 (2012)

हालांकि iPhone 5 लॉन्च होने से पहले चार और हैंडसेट बाजार में उतारे गए. लेकिन आईफोन 5 में डिजाइन के अलावा कई बड़े बदलाव देखने को मिले. पहली बार फोन के स्क्रीन को बड़ा किया गया था. इस आईफोन में 4 इंच का स्क्रीन इंट्रोड्यूस किया गया. साथ ही फास्ट चार्जिंग के लिए नया कनेक्टर लगाया गया. पहली बार फोन में मैटल का इस्तेमाल भी किया गया.

3/7

iPhone 6 (2014)

Apple अपने डिजाइन और साइज में भी लगातार बदलाव करती रही है. जब पूरी दुनिया में चीनी फोन्स की घुसपैठ बढ़ने लगी तब आईफोन ने अपने आप को और ताकतवर बनाया. इस बात पर भी चर्चा होने लगी कि क्या Apple अपने फोन का साइज छोटा ही रखेगी या फिर इसे बड़ा किया जाएगा. iPhone 6 में पहले से ज्यादा बड़ा स्क्रीन इंट्रोड्यूस किया. इस फोन में 4.7 इंच का स्क्रीन लगाया गया. 

4/7

iPhone 7 (2016)

लगभग दो साल के गैप के बाद एप्पल फिर अपना नया फोन लेकर आई. हालांकि कंपनी ने इस नए फोन के डिजाइन को लेकर ज्यादा बदलाव नहीं किया. लेकिन इसका खास लाल रंग का फोन काफी चर्चित रहा. साथ ही पहली बार एक ऐसा फोन लॉन्च किया गया जो वाटरप्रूफ था. ये फीचर लोगों के बीच काफी पॉपुलर रहा.

5/7

iPhone 8 (2017)

साल भर बात ही iPhone 8 लॉन्च किया गया. एक बार फिर एप्पल ने अपने फोन की बॉडी मैटल की जगह ग्लास में तैयार किया. आईफोन 8 अपने वायरलेस चार्जिंग और दमदार A11 प्रोसेसर के लिए भी खूब पसंद किया गया.

6/7

iPhone 11 (2019)

जब पूरी दुनिया में नए स्मार्टफोन फोन 3-4 कैमरे के साथ आने लगे तब एप्पल ने भी इसे अपनाया. आईफोन 11 के रियर में 2 कैमरे लगाए गए. कंपनी ने पहली बार वाइड एंगल कैमरा इंट्रोड्यूस किया.

7/7

iPhone 12 (2020)

जी हां. आईफोन 12 सबसे लेटेस्ट फोन है. पिछले कई महीनों से लगातार इसके आने का इंतजार हो रहा था. नए फोन में अब तक का सबसे बड़ा, 6.1 इंच का super retina XDR OLED डिस्प्ले दिया गया है. साथ ही इस नए फोन में A14 Bionic Chip प्रोसेसर दिया जा रहा है. हालांकि अभी इस फोन को भारत में लॉन्च नहीं किया गया है. लेकिन आईफोन प्रेमियों को iPhone 12 का बेसब्री से इंतजार है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link