Online Fraud: स्पेन में महिलाओं को निशाना बनाकर कई ईमेल और व्हाट्सएप स्कैम हुए हैं, जिससे 3 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है. ठगों ने हॉलीवुड अभिनेता ब्रैड पिट बनकर कई महिलाओं को धोखा दिया और उनसे बड़ी रकम भेजने के लिए मना लिया. अंडालुसिया की एक महिला को 175,000 यूरो (लगभग 2 करोड़ भारतीय रुपये) और उत्तरी बासक देश की एक महिला को 150,000 यूरो (करीब 1 करोड़ से ज्यादा भारतीय रुपये) का नुकसान हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे हुआ स्कैम


ठगों ने महिलाओं का भरोसा जीतने के लिए कई तरीके अपनाए. उन्होंने ब्रैड पिट के फैन पेज के माध्यम से महिलाओं से कॉन्टैक्ट किया, रोमांटिक रिलेशनशिप का वादा किया और उन्हें कई ऐसे प्रोजेक्ट्स में इन्वेस्ट करने के लिए लालच दिया, जो एग्जिस्ट ही नहीं करते. उन्होंने इन महिलाओं को उनकी सोशल मीडिया एक्टिविटी को मॉनिटर करके निशाना बनाया. 


पुलिस ने क्या कहा


गार्जियन के मुताबिक स्पेन के गार्डिया सिविल पुलिस ने कहा कि "साइबर अपराधियों ने विक्टिम को पकड़ने के लिए उनके सोशल नेटवर्क का अध्ययन किया और उनका साइकोलॉजिकल प्रोफाइल बनाया, इस प्रकार पता चला कि दोनों महिलाएं दो कमजोर लोग हैं, जो स्नेह की कमी और डिप्रेशन की स्थिति में हैं."


यह भी पढ़ें - गर्लफ्रेंड के कान में ब्लास्ट हुआ सैमसंग का ईयरबड, बैठ गया प्रेमी का दिल, कंपनी के रिएक्शन से दुनिया हैरान


पुलिस ने आगे कहा कि "उन्होंने दो महिलाओं के साथ मैसेज और ईमेल को एक्सचेंज करने के लिए इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का भी उपयोग किया, जब तक कि वे इस बिंदु पर नहीं पहुंच गए कि उन्हें विश्वास हो गया कि वे व्हाट्सएप के माध्यम से खुद ब्रैड पिट के साथ चैट कर रही हैं, जिन्होंने उनसे एक रोमांटिक रिलेशनशिप और एक साथ भविष्य का वादा किया."


यह भी पढ़ें - फर्जी कॉल और मैसेज रोकने के लिए Airtel का मास्टरप्लान, AI करेगा मदद, जानें कैसे


पुलिस ने अंडालुसिया के पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया और इस मामले से जुड़े कम से कम पांच घरों पर छापे मारे. उन्होंने कई मोबाइल फोन, दो कंप्यूटर, बैंक कार्ड और विक्टिम को धोखा देने के लिए इस्तेमाल की गई एक डायरी जब्त की. इसके अलावा पुलिस ने 85,000 यूरो (लगभग 80,000 भारतीय रुपये) भी बरामद किया.