Saarthi App: अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं या शेयर मार्केट के बारे में जानना या सीखना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. शेयर बाजार को रेगुलेट करने वाली संस्था स्टॉक एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने अपने इन्वेस्टर ऐप का अपग्रेडेड वर्जन लॉन्च किया है. सेबी ने जिस ऐप का नया वर्जन लॉन्च किया है, उसका नाम Saarthi 2.0 है.  यह एक मोबाइल ऐप है, जिस पर लोगों को शेयर बाजार से जुड़ी जानकारी मिलती है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वन-स्टॉप शॉप की तरह काम करेगा App


यह ऐप इन्वेस्टर्स के लिए वन-स्टॉप शॉप की तरह काम करेगा. इसमें वो सारी जानकारी और टूल्स मिलेंगे जिनकी जरूरत शेयर बाजार को समझने और उसमें निवेश करने के लिए पड़ती है. SEBI के मुताबिक Saarthi 2.0 ऐप में इस्तेमाल करने में काफी आसान है. ये यूजर फ्रेंडली ऐप है और इसका इंटरफेस भी काफी आसान है. इसके साथ ही इस ऐप में कई ऐसे टूल्स दिए गए हैं जो यूजर को मुश्किल फाइनेंशियल जानकारी को आसानी से समझने में मदद करते हैं.  


इस ऐप की खासियत


फाइनेंशियल कैलकुलेटर
ये कैलकुलेटर आपको निवेश की योजना बनाने और रिटायरमेंट के लिए बचत का प्लान करने में मदद करेंगे.


जानकारी वाले मॉड्यूल
इस ऐप में कुछ जानकारी वाले मॉड्यूल दिए गए हैं. इन मॉड्यूलों की मदद से आप KYC, म्यूचुअल फंड्स, ETF, शेयर कैसे खरीदें-बेचें, इन्वेस्टर ग्रीवांस रेड्रेसल मैकेनिज्म और ऑनलाइन डिस्प्यूट रेजोल्यूसन (ODR) प्लेटफॉर्म जैसी चीजों के बारे में सीख सकते हैं.


जानकारी वाले वीडियो
इस ऐप में जानकारी वाले वीडियो भी है. इन वीडियो की मदद से आप शेयर बाजार और निवेश के बारे में और भी अच्छी तरह समझ पाएंगे. Saarthi 2.0 ऐप को आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. यह ऐप Google Play Store और Apple App Store दोनों पर उपलब्ध है.