Smartphone Tips And Tricks: अगर आप भी स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी रफ एंड टफ अंदाज में किया जाता है. मोबाइल के साथ आप भी कुछ गलतियां करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आपकी एक गलती से मोबाइल ब्लास्ट भी हो सकता है. हाल ही में कई फोन ब्लास्ट के मामले सामने आए हैं. आज हम आपको उन बातों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका ध्यान रखते हुए आप मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे तो इस तरह की घटनाओं से बचा जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोते वक्त मोबाइल को न रखें पास


ज्यादातर लोग अपना मोबाइल फोन तकिए के नीचे या फिर उसके पास रखकर सो जाते हैं. ऐसे में मोबाइल का तापमान काफी बढ़ जाता है. इस वजह से आपका फोन ब्लास्ट भी हो सकता है. अगर आप भी इस तरह की गलती करते हैं तो सावधान हो जाएंगे और सोने से पहले मोबाइल को अपने आस-पास भी न रखें. 


शर्ट की जेब में न रखें मोबाइल


हाल ही में कई बार शर्ट की जेब में रखे फोन के ब्लास्ट होने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. अगर आप भी मोबाइल फोन को अपने शर्ट की जेब में रखते हैं तो इस आदत को बदल दीजिए. माना जाता है कि शर्ट की जेब में मोबाइल फोन को काफी देर तक नहीं रखना चाहिए. इससे ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है. 


रात भर चार्ज पर न लगाएं मोबाइल


अगर आप भी मोबाइल को रातभर के लिए चार्ज पर लगाकर छोड़ देते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि यह आपके मोबाइल की बैटरी खराब कर सकता है. दरअसल, मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से लोगों को कई बार मोबाइल को चार्ज भी करना पड़ता है. ऐसे में लोग रातभर मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं. अक्सर देखा गया है कि कई बार रातभर चार्जिंग करने से भी मोबाइल ब्लास्ट हो जाता है. 


लोकल चार्जर और बैटरी का इस्तेमाल न करें


अगर मोबाइल चार्ज के लिए आप लोकल चार्जर का उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाएं. आपको हमेशा मोबाइल के ओरिजिनल चार्जर का ही उपयोग करना चाहिए. इसके अलावा अगर आपके mobile phone की बैटरी खराब हो गई है और आप लोकल बैटरी इस्तेमाल करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो फिर इससे बचें. क्योंकि लोकल क्वालिटी की बैटरी का इस्तेमाल मोबाइल ब्लास्ट का कारण बन सकता है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर