AC Care Tips: एसी का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में किया जाता है. गर्मी से बचने के लिए इसे सबसे इफेक्टिवि डिवाइस माना जाता है. एसी ठंडी हवा फेंकता है और थोड़ी ही देर में पूरे कमरे को ठंडा कर देता है. गर्मी के साथ-साथ एसी उमस ने भी निजात दिलाता है. लेकिन, कई लोगों को एसी को सही से इस्तेमाल करने का तरीका नहीं पता होता. कई लोग AC को मेन स्विच से सीधे बंद कर देते हैं. लेकिन ऐसा करने से एसी के कुछ पार्ट्स पर बुरा असर पड़ता है और वे खराब भी हो सकते हैं. फिर उनकी मरम्मत कराने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे. आज हम आपको बताते हैं कि ऐसा करने से एसी के कौन से पार्ट्स खराब होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों नहीं करना चाहिए AC को मेन स्विच से बंद?


अचानक रुकना
जब आप मेन स्विच से AC को डायरेक्ट बंद करते हैं, तो AC का कंप्रेसर अचानक रुक जाता है. कंप्रेसर एसी का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है और यह बहुत तेज गति से चलता है. अचानक रुकने से कंप्रेसर पर अत्यधिक दबाव पड़ता है और इससे इसकी मोटर जल सकती है या अन्य समस्याएं हो सकती हैं. ऐसा करने से कंप्रेसर की लाइफ भी कम हो सकती है. 


कैपेसिटर को नुकसान
कंप्रेसर को चालू करने के लिए एक कैपेसिटर का उपयोग किया जाता है. जब आप मेन स्विच से AC को बंद करते हैं तो यह कैपेसिटर चार्ज रह जाता है. बार-बार ऐसा करने से कैपेसिटर खराब हो सकता है.


यह भी पढ़ें - WhatsApp पर अपने आप गायब हो जाएगा मैसेज, बड़े काम का है ये छूमंतर फीचर, कैसे करें इस्तेमाल


कंट्रोल बोर्ड को नुकसान
कुछ मामलों में मेन स्विच से AC को डायरेक्ट बंद करने से कंट्रोल बोर्ड भी खराब हो सकता है.


फैन और मोटर को नुकसान
फैन और मोटर भी एसी के महत्वपूर्ण पार्ट होते हैं. इनसे कूलिंग होती है. मेन स्विच से AC को डायरेक्ट बंद करने पर फैन और मोटर को सही तरीके से बंद होने का समय नहीं पाता. अचानक बिजली सप्लाई बंद होने से फैन और मोटर खराब हो सकते हैं.


यह भी पढ़ें - कहीं आपको कोई 'मुन्नाभाई' तो नहीं बना रहा, iPhone असली है या नकली? ऐसे लगाएं पता


AC को सही तरीके से कैसे बंद करें?


रिमोट से बंद करें
AC को हमेशा रिमोट से बंद करना चाहिए. रिमोट से बंद करने पर AC धीरे-धीरे बंद होता है और कंप्रेसर को अचानक रुकने से बचाया जा सकता है.