कहीं आपको कोई 'मुन्नाभाई' तो नहीं बना रहा, iPhone असली है या नकली? ऐसे लगाएं पता
Advertisement
trendingNow12366030

कहीं आपको कोई 'मुन्नाभाई' तो नहीं बना रहा, iPhone असली है या नकली? ऐसे लगाएं पता

How to Check iPhone Real or Fake: नकली आईफोन बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं और वे असली आईफोन की तरह ही दिख सकते हैं. इसलिए, यह जानना जरूरी है कि आप जिस आईफोन को खरीद रहे हैं वह कहीं कॉपी तो नहीं है मतलब कि वह कहीं नकली आईफोन तो नहीं है. 

कहीं आपको कोई 'मुन्नाभाई' तो नहीं बना रहा, iPhone असली है या नकली? ऐसे लगाएं पता

Apple iPhone Tips and Tricks: iPhone का क्रेज पूरी दुनिया में देखने को मिलता है. दुनिया भर में कई लोगों को आईफोन बहुत पसंद होता है. इसमें कई ऐसे फीचर्स होते हैं, जिनकी वजह से यह लोगों की पहली पसंद होता है. आईफोन की कीमत भी ज्यादा होती है. इसलिए इसे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होती. एक नया iPhone खरीदना एक बड़ा फैसला होता है और आप निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आप जिस प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं वो असली है नकली. 

नकली आईफोन बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं और वे असली आईफोन की तरह ही दिख सकते हैं. इसलिए, यह जानना जरूरी है कि आप जिस आईफोन को खरीद रहे हैं वह कहीं कॉपी तो नहीं है मतलब कि वह कहीं नकली आईफोन तो नहीं है. आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे यह पता लगा सकते हैं कि आपका iPhone असली है या नकली.

iPhone असली होने के संकेत

सीरियल नंबर

हर iPhone का एक यूनिक सीरियल नंबर होता है. आप इस नंबर को Apple की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि डिवाइस असली है या नहीं.

यह भी पढें - Mukesh Ambani का Jio यूजर्स को तोहफा, ढेर सारे बेनिफिट्स के साथ लॉन्च किए 4 जबरदस्त प्लान्स

सॉफ्टवेयर

असली iPhone में लेटेस्ट iOS ऑपरेटिंग सिस्टम होता है. आप सेटिंग्स में जाकर सॉफ्टवेयर वर्जन चेक कर सकते हैं.

IMEI नंबर 

IMEI नंबर से भी आप आईफोन के असली या नकली होने का पता लगा सकते हैं. IMEI नंबर हर आईफोन में होता है. अगर आईएमईआई नंबर नहीं दिख रहा है तो यह फोन के नकली होने का संकेत है. 

पैकेजिंग

असली iPhone एक सीलबंद बॉक्स में आता है जिसमें Apple का लोगो होता है. बॉक्स पर कोई भी खरोंच या क्षतिग्रस्त हिस्सा नहीं होना चाहिए.

यह भी पढें - घर से उमस को पल में छूमंतर कर देंगे ये Tech Tips, आप भी जान लीजिए 

डिवाइस बिल्ड क्वालिटी

असली iPhone की बिल्ड क्वालिटी बहुत अच्छी होती है. डिवाइस के सभी हिस्से ठीक से फिट होते हैं और कोई भी गैप या ढीले भाग नहीं होते हैं.

लोगो

Apple का लोगो असली iPhone पर बहुत साफ और स्पष्ट होता है. यह चमकदार और एक समान होता है. 

बटन

बटन दबाने पर एक क्लिक की आवाज आती है और यह बहुत सॉलिड महसूस होता है.

स्क्रीन

स्क्रीन बहुत चमकदार और शॉर्प होती है. स्क्रीन पर कोई भी स्क्रैच या कोई अजीब लगने वाली चीज नहीं होनी चाहिए. 

Trending news