जैसे ही टेक लेऑफ्स ने दुनिया भर में हजारों कर्मचारियों को प्रभावित किया, विशेष रूप से सिलिकॉन वैली में, ड्रीम 11 के सीईओ और को-फाउंडर हर्ष जैन ने बर्खास्त किए गए भारतीयों को घर लौटने को कहा है और साथ ही आश्वासन दिया है कि वो उनको जॉब देंगे. मुख्य रूप से वे जो एच 1 बी वीजा मुद्दों से जूझ रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये कर्मचारी भारतीय तकनीकी कंपनियों की विकास क्षमता को साकार करने में मदद कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय CEO बोले- घर लौट आओ...


हर्ष जैन ने ट्वीट किया, 'अमेरिका में हुई छंटनी हुई, जहां 52 हजार से अधिक कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. मैं वहां मौजूद सभी भारतीयों से कहना चाहता हूं कि घर वापिस लौट आएं. भारतीय टेक को अगले दशक में आगे बढ़ाने में मदद करें.' उन्होंने कहा कि ड्रीम स्पोर्ट्स हमेशा 'महान प्रतिभाओं की तलाश में रहता है, विशेष रूप से डिजाइन, प्रोडक्ट और टेक में नेतृत्व के अनुभव के साथ.'


Twitter, Meta, Spotify और कई कंपनियों ने कर्मचारियों को निकाला


गिरते राजस्व, कम विज्ञापनदाताओं और वित्त पोषण के कारण कई टेक कंपनियों ने छंटनी की है. 11,000 कर्मचारियों की छंटनी के लिए मेटा को आग का सामना करना पड़ा - तकनीकी दिग्गज के कर्मचारियों की संख्या का लगभग 13% है. फेसबुक-पैरेंट ने इस साल अपने मूल्य का लगभग 70% बहा दिया है, जिसका मार्केट कैप एक ट्रिलियन डॉलर से गिरकर 255.79 बिलियन डॉलर हो गया है. एलन मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण के बाद, कंपनी के आधे कर्मचारियों को फायर कर दिया गया. Microsoft, Netflix, Zillow, और Spotify ने भी अपने कई कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है.


Dream 11 के CEO हैं हर्ष जैन


विदेशों में कई टेक कंपनियां कई परेशानियों का सामने कर रही हैं. वहीं हर्ष जैन ने अपनी भारतीय कंपनियों के लाभ में होने का दावा करते हुए कहा, हम ड्रीम स्पोर्ट्स में एक लाभदायक 8 बिलियन डॉलर की कंपनी है जिसके 150 मिलियन यूजर हैं और फैंटेसी स्पोर्ट्स, एनएफटी, स्पोर्ट्स ओटीटी, फिनटेक में 10 किकैस पोर्टफोलियो कंपनियां हैं. Dream 11 एक फैंटेसी गेम प्लेटफॉर्म है, जो यूजर्स को क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी और कई गेम्स में फैंटेसी टीम बनाने की अनुमति देता है. ड्रीम 11 भारत की पहली गेमिंग कंपनी थी जो एक यूनिकॉर्न कंपनी बनी. हर्ष जैन कई भारतीय तकनीकी लीडर्स में से हैं, जो भारत में कुशल प्रतिभाओं को वापस लाने की मांग करते हुए एक घरेलू तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत और पोषित करना चाहते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर