Duplicate iPhone Models: आईफोन का चाहे कोई भी मॉडल हो सबकी ही एक जैसी डिमांड है. चाहे कोई व्यक्ति किसी भी कंपनी का फोन इस्तेमाल कर रहा हूं लेकिन उसके दिमाग में हमेशा आईफोन हावी रहता है और इसके पीछे वजह यह है कि इसे स्टेटस सिंबल के तौर पर भी देखा जाता है. आईफोन महंगा जरूर होता है लेकिन फिर भी लोगों से खरीदते हैं और यही वजह है कि इसकी डिमांड लगातार बढ़ती ही जा रही है. डिमांड जितनी ज्यादा बढ़ेगी कीमत भी उतनी ही ज्यादा बढ़ जाएगी और यही आईफोन के हर मॉडल के साथ होता है. आपको बता दें कि आईफोन वैसे तो हर कोई खरीदना चाहता है लेकिन लोगों का बजट नहीं बन पाता है ऐसे में कुछ देश ऐसे हैं जो भारत में आईफोन की डुप्लीकेट कॉपी बेचते हैं और इनकी कीमत ₹5000 से लेकर ₹15000 के बीच होती हैं. आज हम आपको इन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं साथ ही यह भी बताएंगे कि आखिर कैसे इतनी कम कीमत में यह देश आईफोन की डुप्लीकेट कॉपी तैयार कर देते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन से हैं ये देश 


चीन: आईफोन का डुप्लीकेट मॉडल तैयार करने में वैसे तो कई देशों का हाथ है लेकिन इनमें सबसे ऊपर चीन का नाम आता है क्योंकि चीन में मजदूर काफी के फायदे कीमत में मिल जाते हैं और इन्हें अपना काम बखूबी आता है. इन्हें काम की अच्छी जानकारी रहती है और इसी वजह से यह कम समय में ही आईफोन के सैकड़ों मॉडल तैयार कर देते हैं जिन्हें ₹5000 से लेकर ₹10000 की कीमत तक विदेशी मार्केट में बेचा जाता है. इनकी अच्छी खासी डिमांड रहती है और भारत में भी इनकी बिक्री की जाती है. देखकर इन्हें पहचान पाना तकरीबन नामुमकिन रहता है क्योंकि इनके डिजाइन में काफी बारीकी से काम किया जाता है जिससे यह असल आईफोन जैसे नजर आते हैं हालांकि आप अगर इनकी फीचर्स को चेक करेंगे तो आपको इनकी सच्चाई मिनटों में पता चल जाएगी.


वियतनाम: आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन चीन के साथ ही वियतनाम भी एक ऐसा देश है जो आईफोन के डुप्लीकेट मॉडल तैयार करने में अव्वल है और यहां पर बने हुए आईफोन की डुप्लीकेट मॉडल्स इतने सटीक और इतने हूबहू रहते हैं कि इन्हें देखकर पहचान पाना तकरीबन नामुमकिन होता है. चीन और वियतनाम के डुप्लीकेट आईफोन मॉडल में काफी समानताएं रहती है लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग वियतनाम के आईफोन मॉडल्स को ही खरीदना चाहते हैं क्योंकि देखने में यह काफी हद तक असली आईफोन के सबसे करीब रहता है. इनकी कीमत ₹10000 से लेकर ₹20000 के बीच होती है. इन्हें तैयार करने वाले लोग आईफोन के असली मॉडल की हूबहू नकल निकलवा ते हैं और फिर इसी तरीके से नकली आईफोन बनाने का सिलसिला शुरू किया जाता है और इनकी सप्लाई दुनिया के तमाम देशों में की जाती है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे