Traffic Rules In India: लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार ने ट्रैफिक रूल्स बनाए गए हैं. अगर कोई इसे तोड़ता है तो मोटा चालान भरना पड़ता है. उसी में एक नियम है हेलमेट पहनने का. अगर हेलमेट नहीं पहना है तो आपका 5 हजार रुपये तक का चालान हो सकता है. लेकिन इन लोगों को बिना हेलमेट गाड़ी चलाने की छूट दी जाती है. अगर ट्रैफिक पुलिस भी देख ले तो उनको पकड़ नहीं सकती है. आइए जानते हैं डिटेल में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन्हें बिना हेलमेट बाइक चलाने की छूट


सिख कम्यूनिटी के लोगों को बिना हेलमेट बाइक चलाने की छूट है. बता दें, इस कम्यूनिटी के लोग सिर पर पगड़ी पहनते हैं. ऐसे में हेलमेट सिर पर फिट नहीं बैठ पाता. हेलमेट सिर पर चोट या फिर हादसे से बचाने के लिए काम आता है. लेकिन इस कम्यूनिटी के लोगों का ये काम सिर की पगड़ी से हो जाता है. 


सिर की पगड़ी उनके सिर को गंभीर चोट लगने से बचाती है. इसी वजह से उनको हेलमेट न पहनने की छूट मिलती है. इनके अलावा अगर किसी ने मेडिकल कंडीशन की वजह से हेलमेट नहीं पहना है तो उनको भी हेलमेट न पहनने की छूट मिलती है, लेकिन उसके लिए उनको सबूत दिखाना पड़ता है. 


क्या है हेलमेट पर नियम?


नियम के मुताबिक, सभी टू व्हीलर्स को हेलमेट पहनना जरूरी है. सेक्शन 129 के मुताबिक, अगर बिना हेलमेट पकड़े जाते हैं तो 5 हजार रुपये तक का चालान लगाया जा सकता है. अगर बाइक पर कोई बच्चा है, जिसकी उम्र 4 साल से ज्यादा है तो उसको भी हेलमेट पहनना जरूरी है. इसके अलावा को-पैसेंजर को भी हेलमेट पहनना जरूरी है.