Transparent Solar Windows: घर में AC, कूलर या फिर हीटर चले तो सबसे पहले दिमाग में आता है कि इस बार बिजली का बिल ज्यादा आने वाला है. बढ़ते बिजली के बिल की टेंशन हर किसी को रहती है. लेकिन अब एक ऐसी टेक्नोलॉजी आई है, जिससे बिजली के बिल की टेंशन खत्म हो जाएगी. अगर हम कहें कि घर की खिड़की बिजली पैदा करेगी तो जाहिर तौर पर आप इसको मजाक मानेंगे और हंस पड़ेंगे. लेकिन यह सच है. आइए जानते हैं इस टेक्नोलॉजी के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्यादा बिजली के बिल की समस्या का सिर्फ एक ही हल है और वो है सोलर पावर. कई घरों में अब सोलर पैनल लग रहे हैं. अब घरों की खिड़कियों ने इसका काम आसान कर दिया है. हर घर में खिड़कियां होती हैं और उस पर कांच भी लगा होता है. हाईराइज बिल्डिंग्स में तो सबसे ज्यादा खिड़कियों और कांच का इस्तेमाल होता है. अगर वो कांच बिजली पैदा करने लगे तो हमारा सारा काम आसान हो जाएगा. साथ ही पावर सप्लाई के लिए हमारे पास एक और सोर्स मिल जाएगा.


Transparent Solar Windows


Transparent Solar Windows एक कटिंग एज टेक्नोलॉजी है. इस टेक्नोलॉजी की मदद से खिड़की और बालकनी में आने वाली धूप का इस्तेमाल बिजली बनाने के लिए किया जा रहा है. पैनल्स स्पेसिफिक UV और इंफ्रारेड लाइट्स वेवलेंथ्स को सोख लेते हैं. इन वेवलेंथ्स को एनर्जी में बदलकर डिवाइसेस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.


Transparent Glass बना


इस टेक्नोलॉजी को फोटोवोल्टेक ग्लास (Photovoltaic Glass) भी कहा जाता है. 2014 में Michigan State University में रिसर्चर्स ने पहला ट्रांसपैरेंट सोलर कॉन्सेन्ट्रेटर तैयार किया था. यह ग्लास शीट या खिड़की को पूरी तरह PV Cell में बदल सकता है.


दो साल पहले तक यूएस और यूरोप के वैज्ञानिकों ने 100% Transparent Solar Glass तैयार किए हैं. यह टेक्नोलॉजी हमारे लिए काफी काम की है. हाईलाइज बिल्डिंग्स में बड़े-बड़े ग्लास का इस्तेमाल किया जाता है. यहां इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है और इससे हमारे ज्यादा बिजली के बिल को कम किया जा सकता है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर