US President Joe Biden ने कहा कि क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) खतरनाक है, इसे देखना अभी बाकी है, लेकिन उन्होंने अंडरस्कोर्ड किया कि तकनीक कंपनियों को अपने उत्पादों को सार्वजनिक बनाने से पहले सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी है कि वे सुरक्षित हों. बाइडेन ने साइंस और टेक्नोलॉजी एडवाइजर्स को बताया कि AI रोग और क्लाइमेट चेंज के मामले में मदद कर सकता है, लेकिन समाज, राष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यवस्था के संभव जोखिमों का सामना करना भी महत्वपूर्ण है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जो बाइडेन ने कही यह बात


उन्होंने शुरुआत में अपनी साइंस एंड टेक्नोलॉजी के एडवाइजर्स की एक बैठक के दौरान कहा, 'मेरी दृष्टि में, तकनीक कंपनियों को सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी है कि वे अपने प्रोडक्ट्स को सार्वजनिक बनाने से पहले सुनिश्चित करें कि वे सुरक्षित हों.' जब उनसे पूछा गया कि क्या AI खतरनाक है, तो उन्होंने कहा, 'यह देखना अभी बाकी है. यह हो सकता है.'


AI सॉफ्टवेयर कंपनी के शेयर में आई गिरावट


बिडेन की बैठक से पहले एआई को रोजगार देने वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी से गिरावट आई, हालांकि मंगलवार को व्यापक बाजार में भी सोल्ड आउट चल रही थी. AI सॉफ्टवेयर कंपनी C3.ai Inc (AI.N) के शेयरों में 24% की गिरावट दर्ज की गई, जो सोमवार तक लगभग 40% की चार-सत्र की जीत की लकीर को आधा करने से अधिक थी.


टेक एथिक्स ग्रुप सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डिजिटल पॉलिसी ने यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन से OpenAI को GPT-4 के नए कमर्शियल रिलीज जारी करने से रोकने के लिए कहा है, जिसने अनुरोधों के लिखित जवाब उत्पन्न करने के लिए अपनी मानव जैसी क्षमताओं के साथ यूजर्स को प्रभावित और चकित किया है.