45 साल पहले रोबोट ने शख्स को उतारा था मौत के घाट, अब जाकर छिड़ी बहस, मामला जानकर कांप जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow12426675

45 साल पहले रोबोट ने शख्स को उतारा था मौत के घाट, अब जाकर छिड़ी बहस, मामला जानकर कांप जाएंगे आप

Robot Kill Human News: लोगों को डर है कि मशीनें जल्द ही उन पर हमला करना शुरू कर सकती हैं. हालांकि, यह पहली बार नहीं होगा जब कोई रोबोट मनुष्य को धमकी देगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक 45 साल पहले 1979 में एक रोबोट ने पहली बार किसी इंसान को मार डाला था.

45 साल पहले रोबोट ने शख्स को उतारा था मौत के घाट, अब जाकर छिड़ी बहस, मामला जानकर कांप जाएंगे आप

Robot: आज के समय में जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोट दुनिया पर कब्जा करने का खतरा पैदा कर रहे हैं, मनुष्य हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं. टेक्नोलॉजी लगातार डेवलप हो रही है. टेक्नोलॉजी की मदद से रोबोट घर का काम, मालिश का काम जैसे कई काम कर रहे हैं. लोगों को डर है कि मशीनें जल्द ही उन पर हमला करना शुरू कर सकती हैं. 

हालांकि, यह पहली बार नहीं होगा जब कोई रोबोट मनुष्य को धमकी देगा. IFLScience की एक रिपोर्ट के मुताबिक 45 साल पहले 1979 में एक रोबोट ने पहली बार किसी इंसान को मार डाला था. रिकॉर्ड्स के मुताबिक रॉबर्ट विलियम्स रोबोट के द्वारा मारे जाने वाले पहले व्यक्ति थे. यह घटना अमेरिका में हुई थी.

क्या हुआ था

25 वर्षीय विलियम्स फ्लैट रॉक, मिशिगन में फोर्ड मोटर कंपनी के कास्टिंग प्लांट में काम करते थे. कानूनी दस्तावेजों के मुताबिक घटना के दिन वह एक पार्ट्स-रिट्रीवल सिस्टम के साथ काम कर रहे थे जो कुछ मैटेरियल को कारखाने के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में ले जाता था. 

मशीन ठीक से काम नहीं कर रही थी. इसलिए उन्हें शक था कि कोई खराबी हो गई है. विलियम्स गलती की जांच करने के लिए एक शेल्फिंग यूनिट की तीसरी मंजिल पर चढ़ गए, तभी एक मैकेनिकल आर्म ने उन्हें पीछे से मारा और कुचल दिया. रोबोटिक सिस्टम ने कथित तौर पर विलियम्स को एक निर्जीव वस्तु माना और इसलिए उन्हें स्टोरेज यूनिट से हटा दिया. 

परिवार को मिला मुआवजा 

1983 में उनके परिवार ने इस भयानक दुर्घटना के लिए मशीन के निर्माता लिटन इंडस्ट्रीज पर मुकदमा दायर किया. उन्होंने तर्क दिया कि मैकेनिकल आर्म काफी फोर्स  के साथ चलने के बावजूद उसमें पर्याप्त सेफ्टी डिवाइस इंस्टॉल नहीं किए गए थे. उन्हें 10 मिलियन डॉलर का मुआवजा दिया गया, जिसे 1984 में बढ़ाकर 15 मिलियन डॉलर कर दिया गया.

यह भी पढ़ें - चालान से बचने के लिए Google Maps में ऑन कर दें ये सिटिंग्स, ड्राइवर की करेगा मदद

जापान और दक्षिण कोरिया में रोबोट ने 2 लोगों को मार डाला

दो साल बाद 1981 में जापान में भी ऐसा ही एक घटना हुई जब अकाशी में कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज प्लांट में 37 वर्षीय कर्मचारी केन्जी उराडा को एक मैकेनिकल आर्म ने मार डाला था. वह भी एक खराब काम करने वाले रोबोट का निरीक्षण कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें - ब्लूटूथ स्पीकर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, 99% लोगों को नहीं होता पता, आप न करें गलती

दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया कि पिछले साल दक्षिण कोरिया में एक रोबोट ने एक आदमी को कुचलकर मार डाला क्योंकि वह उसके और भोजन के डिब्बों के बीच अंतर नहीं कर पा रहा था. रोबोटिक आर्म ने आदमी को सब्जियों के डिब्बे के लिए लिया और गलती से उसे पकड़ लिया. इसने उसे कन्वेयर बेल्ट के ऊपर धकेल दिया जहां उसका चेहरा और छाती मशीन से कुचल गया. 

Trending news