वॉट्सएप ने अप्रैल के महीने में भारत में 74 लाख से अधिक बैड अकाउंट्स को बैन कर दिया है. कंपनी ने गुरुवार को कहा कि नए आईटी नियम 2021 के तहत ये कार्रवाई की गई है. वॉट्सऐप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में बताया है कि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच, 74,52,500 खाते बैन किए गए हैं, और इनमें से 2,469,700 खाते सक्रिय रूप से प्रतिबंधित किए गए है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दर्ज हुईं 4,377 शिकायतें
देश में लगभग 500 मिलियन (50 करोड़) यूजर्स के साथ, सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अप्रैल महीने में एक रिकॉर्ड 4,377 शिकायतें प्राप्त की हैं, और 234 मामलों पर कार्रवाई की गई है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया है कि इस यूजर के लिए सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त हुई यूजर कंप्लेंट का विवरण और वॉट्सऐप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ, वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए निवारक कार्रवाइयों को भी शामिल करता है।


इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच शिकायत अपील समिति से प्राप्त आदेश 2 थे जिस पर कार्रवाई हुई. लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में शिकायत अपील समिति (जीएसी) की शुरूआत की थी, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के बारे में चिंताओं पर ध्यान देगी.


बिग टेक कंपनियों पर अंकुश लगाने को लेकर डिजिटल कानूनों को मजबूत करने के लिए नवगठित पैनल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के खिलाफ यूजर्स की अपील पर गौर करेगा।


(इनपुट-आईएएनएस)