नई दिल्ली. नॉन-प्रॉफिट गर्ल इफेक्ट के साथ पार्टनरशिप में वॉट्सएप ने बुधवार को घोषणा की कि वे महिलाओं और युवा लड़कियों की मदद करने के लिए भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित चैटबॉट 'बोल बहन' लॉन्च करेंगे. यहां महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधित जानकारियां मिलेंगी. ऐप को इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर चैट फॉर्मेट में महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हेल्थ, सेक्शुएलिटी और रिलेशनशिप से संबंधित विषयों पर कॉन्टेंट प्रोवाइड करने के लिए डिजाइन किया गया है. यूजर चैटबॉट के साथ अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं के मिश्रण "हिंग्लिश" में बात कर सकते हैं. यूजर विभिन्न विषयों पर प्रश्न भी पूछ सकते हैं.


इस नंबर पर मिलेगी महिलाओं को सारी जानकारी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बोल बहन चैटबॉट का उपयोग करने के लिए, यूजर्स को वॉट्सएप पर +91-7304496601 नंबर पर या वेब पर इसकी प्रोफाइल पर जाकर 'Hi' भेजना होगा. वॉट्सएप ने कहा कि नया चैटबॉट भारत की हिंदी बेल्ट में किशोर लड़कियों और युवतियों को टारगेट करता है जो आमतौर पर सीमित इंटरनेट बैंडविड्थ वाले लो-एंड वाले स्मार्टफोन का उपयोग करती हैं. चैटबॉट के भारत भर में लाखों लड़कियों तक पहुंचने का अनुमान है ताकि वे अपनी स्वास्थ्य संबंधी जिज्ञासाओं और चिंताओं का जवाब दे सकें और भविष्य में उन्हें जांच की गई सेवाओं से जोड़ सकें.


2020 में फेसबुक पर भी आ चुका है यह


इससे पहले, गर्ल इफेक्ट ने पहली बार 2020 में फेसबुक मैसेंजर पर भारत में बोल बहन चैटबॉट लॉन्च किया था. यह लगभग 100,000 लाख बातचीत तक पहुंच गया, जिसमें 1.6 मिलियन से अधिक संदेश प्राप्त हुए.  चैटबॉट महिलाओं की सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप से संबंधित विषयों पर गैर-निर्णयात्मक सलाह देने के लिए दक्षिण अफ्रीका में बिग सिस नामक एक समान चैटबॉट से प्रेरित था.


क्या कहा कंपनी के कंट्री लीड ने?


भारत के लिए गर्ल इफेक्ट कंट्री लीड कनिष्क कबीरराज ने कहा, "वॉट्सएप की तकनीक हमें लड़कियों और उनकी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं के बीच घनिष्ठ संबंध बनाने का अवसर प्रदान करती है, जो उनकी चिंताओं को हल करती है और उन्हें क्यूरेटेड और वेटेड कनेक्शन के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करती है.”


उन्होंने यह भी कहा, "इससे हमें भविष्य में और अधिक सहज, व्यक्तिगत स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में मदद मिलेगी - उदाहरण के लिए, लड़कियों के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना, रिमाइंडर प्राप्त करना और बोल बहन के भीतर फीडबैक साझा करना."


गर्ल इफेक्ट अफ्रीका और एशिया की लड़कियों और युवतियों तक चैटबॉट, चैट शो और टीवी ड्रामा के माध्यम से उन्हें उनके शरीर और स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देने का काम करता है. भारत में युवा लड़कियों को टारगेट करने वाले इस नए चैटबॉट से निस्संदेह महिलाओं के स्वास्थ्य के बारे में प्रामाणिक जानकारी का तेजी से प्रसारण होगा.