WhatsApp अपने बीटा वर्जन में एक नया फीचर ला रहा है जो यूजर प्राइवेसी और सिक्योरिटी बढ़ाएगा. इस फीचर से यूजर्स अनजान अकाउंट्स से मैसेज ब्लॉक कर सकते हैं, जिससे स्पैम या अनचाहे कम्युनिकेशन से बचा जा सकेगा. एक फीचर ट्रैकर ने सबसे पहले इस अपडेट को देखा है. यह अपडेट अनजान सेंडर्स से मैसेज को कुछ खास कंडीशंस के तहत फिल्टर करता है, जिससे प्रोटेक्शन का एक और लेयर मिलता है. यह नया फीचर कुछ बीटा टेस्टर्स को पहले से ही उपलब्ध है लेकिन इसे मैनुअली एक्टिवेट करना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे इनेबल करें इस फीचर को?


जो यूजर्स WhatsApp बीटा के लिए एंड्रॉइड वर्जन 2.24.20.16 पर अपडेट करते हैं, वो सेटिंग्स > प्राइवेसी > एडवांस्ड > ब्लॉक अननोन अकाउंट मैसेजेस में जाकर इस नए फीचर को एक्सेस कर सकते हैं. इसे एक बार चालू करने के बाद, यह अनजान अकाउंट्स से भेजे गए मैसेज को एक निश्चित वॉल्यूम के बाद ब्लॉक कर देगा. Gadgets 360 ने कन्फर्म किया है कि यह टॉगल एंड्रॉइड डिवाइस के लिए लेटेस्ट बीटा रिलीज पर उपलब्ध है.


क्यों जरूरी है यह फीचर?


WhatsApp का इस फीचर के बारे में डिस्क्रिप्शन कहता है कि यह यूजर्स को अनचाहे स्पैम मैसेज से बचाता है और डिवाइस परफॉर्मेंस बढ़ाता है. ऑटोमेटेड स्पैम मैसेज डिवाइस को धीमा कर सकते हैं और यह नया फीचर अनचाहे मैसेज का हाई वॉल्यूम फिल्टर करके इसे रोकना चाहता है. हालांकि यूजर्स को अनजान सेंडर्स से एक निश्चित लिमिट तक मैसेज मिलते रहेंगे, लेकिन यह लिमिट अनडिस्क्लोज्ड है ताकि स्पैमर्स इस सिस्टम को एक्सप्लोइट न कर सकें.


यूजर्स को मिलेंगे एडवांस्ड प्राइवेसी टूल्स


यह नया मैसेज ब्लॉकिंग फीचर दो और एडवांस्ड प्राइवेसी फीचर्स के साथ आएगा जो WhatsApp ला रहा है. एक यूजर के IP एड्रेस को कॉल के दौरान प्रोटेक्ट करता है, जबकि दूसरा लिंक प्रीव्यू को डिसेबल करता है ताकि थर्ड पार्टी IP इंफॉर्मेशन एक्सेस न कर सके. नए ब्लॉकिंग फीचर की तरह, इन प्राइवेसी ऑप्शन को भी सेटिंग्स में मैनुअली एक्टिवेट करना होगा. फिलहाल मैसेज ब्लॉकिंग टूल बीटा टेस्टर्स तक ही सीमित है, इसे आगे चलकर ज्यादा लोगों के लिए रिलीज किया जाएगा.