Wifi Router Tips: आजकल वाई-फाई रूटर हर घर की जरूरत बन गया है. चाहे बच्चों को पढ़ाई लिखाई से संबंधित कंटेंट की जरूरत हो या फिर दफ्तर का कोई काम करना हो, वाई-फाई रूटर का काम पड़ता ही है क्योंकि इंटरनेट आजकल हर काम के लिए जरूरी हो गया है. हालांकि इसे इस्तेमाल करने का तय समय है. ज्यादातर लोगों के घरों में वाई-फाई रूटर दिन के 24 घंटे चलता रहता है और लोग इसे बंद नहीं करते हैं. हालांकि ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वाई-फाई राउटर से आखिर क्यों है खतरा 


आपने देखा होगा कि काफी सारे लोग सलाह देते हैं कि घर में लगे हुए वाई-फाई राउटर को सोते समय बंद कर देना चाहिए. ऐसा होने के पीछे का कारण शायद आप नहीं जानते होंगे इस वजह से हम आज आपको इसका कारण बताने जा रहे हैं.


दर असल वाई-फाई राउटर से इंटरनेट तो मिलता है साथ ही साथ यह इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन भी जनरेट करता है. आपको शायद यह बात पता नहीं होगी कि अगर आप लगातार इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के संपर्क में रहे तो इससे आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप इसके बारे में जानते हैं और फिर भी रात को सोते समय इस ऑन रखते हैं तो आपको ऐसा करने की गलती नहीं करनी चाहिए. 


शरीर में हो सकती है यह दिक्कतें 


अगर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की बात करें तो यह लंबे समय में आपके शरीर में कई तरह की दिक्कतें पैदा कर सकता है जिनमें नींद ना आना सबसे बड़ी समस्या है. जिन लोगों के घरों में वाई-फाई राउटर रात के समय में भी चलता है, उन्हें नींद ना आने की समस्या बनी रहती है और ऐसा आमतौर पर देखा ही जाता है. इसके अलावा शरीर में थकान की भी शिकायत लोग करते हैं. इस बारे में कोई पुख्ता सबूत नहीं है लेकिन अगर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के नेचर को समझा जाए तो आपको यह बात आसानी से समझ में आसकती है. हालांकि यह रेडिएशन उतना स्ट्रांग नहीं होता है ऐसे में लंबे समय तक इस्तेमाल करने के बाद आपको यह लक्षण दिखाई देते हैं लेकिन फिर भी आपको रात को सोते समय वाई-फाई राउटर को बंद रखना चाहिए.