Tourism In Asam: असम, भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थित एक खूबसूरत राज्य है. यह अपनी नेचुरल ब्यूटी, रिच कल्चर और अलग-अलग जीव-जंतुओं के लिए जाना जाता है. असम में घूमने के लिए कई आकर्षक जगहें हैं, जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए. अगर आप कहीं अच्छे जगहों पर घूमने का प्लान कर रहे हैं और ट्रिप को यादगार बनाना है तो असम एक बहुत अच्छा ऑप्शन है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. काजीरंगा नेशनल पार्क


ये पार्क सींग वाले गैंडों के लिए बहुत फेमस है. इस जगह को UNESCO ने विश्व धरोहर घोषित किया है और भारत के सबसे फेमस नेशनल पार्क में से एक है. इस जगह की खूबसूरती और डाइवर्सिटी टूरिस्टों को बहुत आकर्षित करती है.


2. मानस नेशनल पार्क


यह एक और UNESCO द्वारा विश्व धरोहर स्थल है, जो अपनी बायो डायवर्सिटी के लिए जाना जाता है. यहां बाघ, हाथी, गैंडे और कई अन्य जानवर पाए जाते हैं. यहां पर ट्रेवल करने का अपने आप बहुत अलग अनुभव होता है.


3. माजुली द्वीप


यह दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है, जो ब्रह्मपुत्र नदी में स्थित है. यह अपनी नेचुरल ब्यूटी और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. इस द्वीप घूमने के लिए कई जगहें हैं. अगर आप किसी द्वीप पर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो माजुली द्वीप एक अच्छा विकल्प है.


4. कामाख्या मंदिर


यह मंदिर देवी कामाख्या को समर्पित 51 शक्तिपीठों में से एक है. ये एक फेमस हिंदू टेंपल है. यह मंदिर अपनी तांत्रिक शक्तियों के लिए जाना जाता है. इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां न तो कोई तस्वीर है और न ही माता की कोई मूर्ति है. बल्कि यहां एक कुंड है, जो हमेशा ही फूलो से ढंका रहता है. कामाख्या मंदिर में देवी की योनी की पूजा होती है.


5. डिब्रूगढ़


यह जगह असम का एक ऐतिहासिक शहर है, जो कई मंदिरों और स्मारकों का घर है. वैसे तो असम चाय की बागवानी के लिए बहुत फेमस है लेकिन डिब्रूगढ़ के चाय पत्ती का अपना अलग महत्व है. यहां का टी बंगला बहुत फेमस है. इस शहर में 150 से अधिक चाय के बागान हैं.