Beautiful Islands In India: आईलैंड घूमने का मजा अलग ही होता है. समुद्र के बीचों बीच जाना और वहां घूमने का अलग ही एक्सपीरिएंस है. जब भी आईलैंड या खूबसूरत जगहों पर घूमने की बात आती है तो हम विदेश यात्रा के बारे में सोचने लगते हैं, क्योंकि हमें ये मालूम ही नहीं है कि भारत में भी बेहद खूबसूरत आईलैंड हैं. भारत में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह छुपी हुई हैं, कुछ जगह ऐसी हैं जो ज्यादा चर्चा में नहीं रहती हैं, लेकिन बहुत खूबसूरत हैं और भारत के द्वीप (Island) इसी लिस्ट में शामिल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माजुली (Majuli)


माजुली आईलैंड असम में बना है. इस आईलैंड की सबसे खास बात ये है कि ये समुद्र में नहीं, बल्कि नदी के ऊपर बना हुआ है. माजुली घूमने के लिए बेहद शानदार जगह है. शाम के वक्त यहां के सनसेट का नजारा देखने लायक होता है. माजुली के आस-पास सुंदर ब्रम्हपुत्र नदी का नजारा इसे और भी ज्यादा सुंदर बना देता है.


दीव आईलैंड (Diu Island)


गुजरात के पास बना दीव आईलैंड का बीच बहुत खूबसूरत है. ये पूरा आईलैंड घूमने के लिए आप स्कूटर और बाइक सवारी ले सकते हैं. दीव में दीव का किला बहुत खास है. दीव पर पुर्तगालियों का शासन रहा है इसलिए यहां पुर्तगाली कल्चर के रंग देखने को मिल जाते हैं. यहां गंगटेश्वर मंदिर और सीशेल म्यूजियम भी घूमने लायक है. 


ग्रैंड आईलैंड (Grand Island)


ग्रैंड आईलैंड गोवा के पास है. घूमने के साथ ही अगर आपको एडवेंचर्स का भी शौक है तो आपको ग्रैंड आईलैंड की सैर करना चाहिए. यहां समुद्र के अंदर जाकर स्कूब डाइव और पहाड़ों के ऊपर से रॉक डाइव जैसे एडवेंचर का मजा लिया जा सकता है. 


अंडमान (Andaman)


अंडमान आईलैंड बड़ा टूरिस्ट प्लेस है. अंडमान में घूमने के लिए बीच के अलावा सुंदर झरने और जंगल भी हैं. आजकल नए कपल्स अंडमान घूमना काफी पसंद कर रहे हैं. अंडमान में घूमने के अलावा आप कई तरह के एडवेंचर्स का मजा भी ले सकते हैं. यहां रुकने के लिए सुंदर रिसोर्ट और होटल्स भी हैं.


लक्षद्वीप (Lakshadweep)


लक्षद्वीप में कुल 36 आईलैंड हैं. लक्षद्वीप में कुछ आईलैंड हैं जहां टूरिस्ट्स जाते हैं. यहां की कैपिटल कवारत्ती भी बहुत खूबसूरत है. कवारत्ती भारत के बड़े और विकसित शहरों में से एक है. लक्षद्वीप जाकर आप खूबसूरत बीच का मजा ले सकते हैं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर