Maldives In India: विदेशों में वेकेशन स्पेंड करना हो तो, सबसे पहले मालदीव का नाम ही आता है. मालदीव में खूबसूरत जगहों के साथ-साथ कई ऐसी अनोखी टूरिस्ट प्लेस (Torist Places) हैं, जो ट्रेवलर्स को लुभाती हैं. इनमें से एक फ्लोटिंग हाउस (Floating House) है. मालदीव जाना आसानी से तो पॉसिबल नहीं है. क्योंकि विदेश जाने के लिए ढेर सारा पैसा चाहिए, ऊपर से कई सारे डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी. अगर आपका भी मालदीव जाने का मन होता है, लेकिन जा नहीं पाते हैं, तो मायूस होने की कोई बात नहीं है. भारत के उत्तराखंड में मालदीव की तरह सुंदर जगह है, जो वादियों के करीब होने की वजह से और ज्यादा खूबसूरत दिखाई देती है इसे मिनी मालदीव के नाम से जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तराखंड के टूरिस्ट स्पॉट्स


उत्तराखंड की खूबसूरती से कौन परिचित नहीं है. यहां एक से बड़कर एक खूबसूरत जगहें हैं, जहां बड़ी तादाद में सैलानी आते हैं. उत्तराखंड के कई शहर देखकर तो ऐसा लगता है, जैसे ये बस घूमने के लिए ही बने हैं. हिमालय की तलहटी में बसा ये खूबसूरत राज्य देहरादून, मसूरी, नैनीताल और औली जैसे हिल स्टेशनों के लिए जाना जाता है, लेकिन अब यहां का फ्लोटिंग हाउस हर जगह से ज्यादा पॉपुलर हो रहा है. 


उत्तराखंड का मिनी मालदीव


उत्तराखंड में टिहरी बांध पर फ्लोटिंग हाउस (Floating House) होटल बसी हुई है. ये मालदीव की फ्लोटिंग होटलों की तरह है इसलिए इस जगह को मिनी मालदीव कहा जाता है. ये फ्लोटिंग हाउस नदी पर तैरता रहता है, आप इसमें रुक कर मालदीव का मजा ले सकते हैं. फ्लोटिंग होटल खूबसूरत पहाड़ों के बीच बनी हुई है. बीच नदी में फ्लोटिंग हाउस और चारों ओर खूबसूरत पहाड़ का नजारा जन्नत से कम खूबसूरत नहीं लगता है. गर्मी के मौसम में ये जगह घूमने लायक है. फ्लोटिंग होटल के पास आप कई सारी फन एक्टीविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां पर बनाना राइड, बोटिंग और पैरासेलिंग का मजा ले सकते हैं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर