Tourist Places Near Delhi: अगर आपने दिल्ली की सैर की है, तो वही पुराने किले देख-देख कर बोर हो गए होंगे. दिल्ली में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगह हैं, लेकिन हम यहां के मॉल और महल में ही उलझ कर रह जाते हैं. अगर आप दिल्ली में घूमने के लिए किसी नए टूरिस्ट प्लेस की तलाश कर रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह हैं, आज हम आपको दिल्ली NCR (Delhi-NCR) की खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूरजकुंड, फरीदाबाद


सूरजकुंड दिल्ली से मात्र 22 किलोमीटर दूर है. सूरजकुंड में बहुत आकर्षक मेला लगता है. फरीदाबाद के पास मौजूद सूरजकुंड में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए कई लोग आते हैं. आप यहां जाकर मेले में घूमने और चटपटे खाने का मजा ले सकते हैं. 


आगरा, उत्तर प्रदेश


आगरा बड़ा टूरिस्ट स्पॉट है, यहां घूमने के लिए दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल है, यहां भारी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं. ताजमहल के अलावा भी आगरा में घूमने की कई पॉपुलर जगह हैं, जहां आप घूम सकते हैं. आगरा दिल्ली से 211 किलोमीटर दूर है. आप बस या ट्रेन से कुछ ही घंटे में आगरा पहुंच सकते हैं. 


नीमराना, राजस्थान


राजस्थान का नीमराना बहुत खूबसूरत जगह है, यहां आप सुंदर महलों को देख सकते हैं. नीमराना में कई सारी ऐतितहासिक और पुराने पैलेस हैं जिन्हें देखा जा सकता है. नीमराना का किला पर्यटकों को लुभाता है. किला रात में लाइट की रोशनी से सज जाता है और इसकी खूबसूरती बढ़कर दोगुनी हो जाती है. 


मथुरा, उत्तर प्रदेश


मथुरा दिल्ली से लगभग 170 किलोमीटर दूर है, बस या ट्रेन से मथुरा पहुंचने में लगभग साढ़े तीन घंटे का वक्त लगता है. मथुरा में घूमने के लिए कई जगह हैं. मथुरा धार्मिक शहर है, यहां भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. मथुरा में राधाकृष्ण के कई मंदिर हैं जहां विदेशी पर्यटक भी आते हैं. मथुरा से कुछ ही दूरी पर वृंदावन जैसी खूबसूरत जगह है, यहां भी कई मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं. 


जिम कार्बेट, उत्तराखंड


अगर आप अपनी छुट्टियों को एडवेंचरस तरीके से एंजॉय करना चाहते हैं तो आपको जिम कार्बेट नेशनल पार्क जाना चाहिए. जिम कार्बेट में आप जंगल सफारी, हाइकिंग, क्लाइंबिंग, बर्ड वॉचिंग और माउंटेन बाइकिंग का मजा ले सकते हैं. जिम कार्बेट दिल्ली से 260 किलोमीटर दूर है, आप बस या ट्रेन से यहां पहुंच सकते हैं. 


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर