Cheapest Tourist Places: घूमने का शौक तो सभी को होता है लेकिन पैसों की कमी के चलते ये सपना मात्र सपना बनकर ही रह जाता है. कई बार तो ज्यादा बजट देखते हुए हम पैसे बचाने के चक्कर में ऐसी जगहों पर घूमने का प्लान बना लेते हैं जहां जाने का कोई मतलब ही नहीं होता है. देश में एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें हैं जहां घूम सकते हैं. अगर आप ये सोचते हैं कि अगर अच्छी जगहों पर जाना है तो ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे तो आप बिलकुल गलत हैं. हम कम पैसों में भी देश की खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं. आज हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप 5 हजार रुपयों से भी कम में घूम सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कसोल


चारों ओर से बर्फीली पहाड़ियों से घिरा हुआ कसोल हिमाचल की ऑफबीट टूरिस्ट प्लेसेज में से है. जहां बांकि टूरिस्ट प्लेस पर ज्यादा भीड़ होती है वहीं कसोल में असीम शांति नजर आएगी. कसोल की पहाड़ियों से प्रकृति के खूबसूरत नजारों का दीदार कर सकते हैं. 


कन्याकुमारी


तमिलनाडु का कन्याकुमारी जितना सुंदर है उतना ही सस्ता भी. कन्याकुमारी में टूरिस्ट प्लेसेज की भरमार है. कन्याकुमारी में समुद्री बीच के साथ कई मंदिरों के दर्शन भी कर सकते हैं. यहां से पास ही में धनुषकोडी देखने के लिए भी जा सकते हैं. 


ऋषिकेश 


गंगा के तट पर बसा ऋषिकेश बेहद खूबसूरत है. यहां घूमने के लिए कई जगहें हैं. मंदिरों के दर्शन के अलावा ऋषिकेश में एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा भी ले सकते हैं. ऋषिकेश जाकर ट्रेकिंग और रिवर राफ्टिंग  जैसे एडेवेंचर का मजा ले सकते हैं. दिल्ली से ऋषिकेश जाने में 4 घंटे का वक्त लगता है. 


लैंसडाउन


उत्तराखंड का लैंसडाउन बेहद खूबसूरत जगह है. चारों ओर से पहाड़ियों से घिरा हुआ लैंसडाउन घूमने के लिहाज के परफेक्ट जगह है. लैंसडाउन काफी पुराना शहर है जिसे अंग्रेजों के जमाने में पहाड़ों पर बसाया गया था. इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर जाकर पहाड़, झरने और प्रकृति के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं. 


बनारस 


बनारस के बिना भारत की सैर अधूरी है. बनारस की गलियां, घाट और मंदिर सब कुछ बड़ा रोमांचक है. विश्वनाथ की नगरी बनारस में दर्शन के लिए कदम-कदम पर मंदिर हैं. जहां आप दर्शन कर सकते हैं. काशी विश्वनाथ का कॉरिडोर देखने लायक है. 


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर