दिवाली पर दुनिया के ये टॉप-5 देश के लोग इंडिया आने को रहते हैं बेताब, सबसे ज्यादा डिमांड में ये शहर
Advertisement
trendingNow12484898

दिवाली पर दुनिया के ये टॉप-5 देश के लोग इंडिया आने को रहते हैं बेताब, सबसे ज्यादा डिमांड में ये शहर

Tourist In Diwali: भारत के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. यह त्योहार भव्य उत्सवों, रोशनी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है. दिवाली फेस्टिवल के लिए भारत में सबसे अधिक खोजी जाने वाली शहरों की सूची में नई दिल्ली पहले स्थान पर है. वहीं, घरेलू यात्रा के लिए गोवा सबसे ऊपर है.

 

दिवाली पर दुनिया के ये टॉप-5 देश के लोग इंडिया आने को रहते हैं बेताब, सबसे ज्यादा डिमांड में ये शहर

Tourist In Diwali Festival: दिवाली फेस्टिवल के लिए भारत में सबसे अधिक खोजी जाने वाली शहरों की सूची में नई दिल्ली पहले स्थान पर है. वहीं, घरेलू यात्रा के लिए गोवा सबसे ऊपर है. हाल ही में आई एगोडा की रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल दिवाली के दौरान रहने के लिए जगहों की खोजों में पिछले साल की तुलना में 17% की वृद्धि हुई है. दिवाली को हम 'रोशनी का त्योहार' भी कहते हैं और यही वजह है कि इस जगमगाहट को देखने के लिए विदेश के लोग यहां आते हैं. भारत के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. यह त्योहार भव्य उत्सवों, रोशनी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है.

दिवाली अंधकार पर प्रकाश की और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है, जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अपने अनोखे कल्चर का अनुभव करने के लिए आकर्षित करती है. डिजिटल ट्रेवल प्लेटफॉर्म एगोडा ने बताया है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सूची में, जो दिवाली समारोहों का अनुभव करने में रुचि दिखा रहे हैं, अमेरिका पहले स्थान पर है. इसके बाद ब्रिटेन, सिंगापुर, मलेशिया और जापान का स्थान है. भारत में सबसे लोकप्रिय शहर जो इनबाउंड टूरिज्म फेस्टिवल के लिए देख रहे हैं, वे हैं: नई दिल्ली, गोवा, मुंबई, चेन्नई और जयपुर. ये शहर अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए सांस्कृतिक धरोहर और दिवाली की उत्सव भावना में डूबने के लिए महत्वपूर्ण केंद्र बन गए हैं.

एगोडा के सीनियर कंट्री डायरेक्टर इंडिया सबकॉन्टिनेंट और MEA कृष्ण राठी ने कहा, "दिवाली का समय ऐसा होता है जब दुनिया की नजरें भारत पर टिकी होती हैं. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि नई दिल्ली और गोवा अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्रियों को आकर्षित करने में अग्रणी हैं, क्योंकि इन जगहों पर त्योहार के समय कई तरह के कल्चरल चीजें देखने को मिल जाती हैं." घरेलू यात्रा में भी 23% की वृद्धि हुई है, और दिवाली समारोहों के लिए टॉप डेस्टिनेशन गोवा, उदयपुर, मुंबई, पांडिचेरी और जयपुर हैं. इस दिवाली, भारत में आने वाले टूरिस्ट की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, जो भारतीय संस्कृति और परंपरा का अनुभव करने के लिए उत्सुक हैं.

Trending news