Himachal Tourist Places: चारों ओर से बर्फीली वादियों से घिरा हुआ हिमाचल प्रदेश बेहद खूबसूरत जगह है. यहां केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से घूमने के लिए लोग आते हैं. सर्दियों के दिनों में हिमाचल में जोरदार बर्फबारी होती है. यूं तो हिमाचल प्रदेश में हर मौसम में सैलानियों का तांता लगा रहता है, लेकिन सर्दियों की बात अलग ही है. सर्दियों के दिनों में पहाड़ बर्फीली चादर ओढ़ लेते हैं, लंबे पेड़ों पर जमी बर्फ सुंदर नजारे में चार चांद लगा देती है. ये खूबसूरत प्राकृतिक नजारे हर किसी का मन मोह लेते हैं. आइए जानते हैं हिमाचल की सबसे खूबसूरत जगहें कौन सी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिमला


हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला बेहद खूबसूरत है. यहां के प्राकृतिक नजारे देखकर मन सुकून से भर जाएगा. शिमला 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. मॉल रोड, टॉय ट्रेन और रिज शिमला के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेज में से है. शिमला की ऐतिहासिक इमारतें भी देखने लायक है. सर्दियों में होने वाली बर्फबारी शिमला की खूबसूरती को बढ़ा देती है. 


बिलिंग घाटी


अगर आप प्राकृतिक खूबसूरती के साथ किसी सुकून भरी जगह पर जाना चाहते हैं तो बिलिंग घाटी जा सकते हैं. हिमाचल की बिलिंग घाटी खूबसूरत होने के साथ-साथ एडवेंचरस एक्टीविटीज के लिए भी जानी जाती है. बिलिंग घाटी में पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं. 


धर्मशाला


धर्मशाला वैसे तो क्रिकेट मैंचों के लिए जाना जाता है. यहां घूमने के लिए स्टेडियम के अलावा भी कई जगहें हैं. धर्मशाला के ऊपरी हिस्से को मैकलोडगंज के नाम से जाना जाता है. ये एक खूबसूरत हिल स्टेशन है.  धर्मशाला के पास में कांगड़ा घूमने के लिए भी जा सकते हैं. 


मनाली 


मनाली हिमाचल की सबसे खूबसूरत जगहों में से है. मनाली में बर्फबारी के साथ हरे मैदान, कल-कल बहती नदी और फूलों से भरे हुए बगीचे देख सकते हैं. ये जगह सिर्फ प्राकृतिक ही नहीं बल्कि आध्यात्मिक नजरिए से भी खूबसूरत है. शांत से शहर मनाली में कई खूबसूरत मंदिर भी हैं जहां आप दर्शन कर सकते हैं. मनाली में घूमने के अलावा कई सारी एडवेंचरस एक्टीविटीज का मजा भी ले सकते हैं. 


किन्नौर


किन्नौर बेहद खूबसूरत जगह है. इसे 'लैंड ऑफ गॉड' कहा जाता है. किन्नौर सतलुज और बसपा जैसी खूबसूरत नदियों के किनारे बसा हुआ है. किन्नौर में भगवान शिव का प्रसिद्ध मंदिर है. किन्नौर में मंदिरों के अलावा कई मठ भी हैं जहां आप दर्शन कर सकते हैं. 


कसौली


प्राकृतिक खूबसूरती से भरा हुआ कसौली घूमने के लिए बेहतरीन जगह है. कसौल वैसे तो एक छोटा सा शहर है, लेकिन यहां घूमने के लिए बड़ी तादाद में लोग आते हैं. यहां के प्राकृतिक नजारे आंखों को तो शांत वातावरण दिल को सुकून पहुंचाता है.


स्पीति वैली


स्पीति वैली घूमकर आपको लद्दाख की तरह फील आएगी. ये जगह ठंडे रेगिस्तान के लिए जानी जाती है. स्पीति वैली में चारों तरफ बर्फीली पहाड़ देखकर सैलानियों का मन खुश हो जाता है. यहां भारीत बर्फबारी होती है इसलिए कई दिनों तक ये जगह बंद रहती है.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर