खजियार: आपने स्विटजरलैंड का नाम जरूर सुना होगा. यह नाम सुनते ही आपके दीमाग में चारों तरफ हरियाली और शाहरुख खान की फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' की तस्वीरें सामने आ जाती हैं. आपका मन मचल उठता है कि काश आप वहां घूमने के लिए जा पाते. लेकिन, क्या आपको पता है कि स्विटजरलैंड जैसा ही नजारा आपको दिल्ली से मात्र 500 किलोमीटर की दूरी पर देखने को मिल सकता है. वहां पहुंचने पर आपको अहसास होगा आप स्विटजरलैंड में ही हैं. चारों तरफ हरियाली है. इस जगह को मिनी स्विटजरलैंड के नाम से जाना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिमाचाल प्रदेश का हिल स्टेशन खजियार, जिसे भारत के स्विटजरलैंड के नाम से जाना जाता है. यहां का मौसम शानदार है. प्रकृति की गोद में बसे इस शहर में देवदार के ऊंचे और लंबे पेड़, हरियाली और चिड़ियों के चहचहाने की आवाज आपको मानसिक सुकून देगा. यह बहुत छोटा हिल स्टेशन है, लेकिन यहां आने के बाद आपका मन वहां से वापस लौटने का नहीं होगा.



यहां एक बेहद ही खूबसूरत झील है जिसे खज्जियार झील के नाम से जाना जाता है. इस झील के चारों तरफ चीड़ और देवदार के पेड़ लगे हुए हैं. यहां पानी की कलकल आवाज आपको बहुत सुकून देगी. झील के बीच में टापूनुमा जो जगह है. वहां पहुंचने पर पर्यटक बेहद रोमांचित हो जाते हैं.



जाने का रास्ता
खजियार डलहौजी और चंबा से बहुत ज्यादा दूर नहीं है. डलहौजी से यह केवल आधे घंटे की दूरी पर है. ट्रेन का सफर पठानकोट तक का है. पठानकोट से इसकी दूरी महज 100 किलोमीटर के आसपास है. वायुमार्ग की बात करें तो आप ट्रेन और प्लेन से शिमला भी पहुंच सकते हैं. वहां से खजियार जाना बहुत आसाना है. शिमला पहुंच कर आप बस और टैक्सी से खजियार पहुंच सकते हैं.