Pakistan News: कंगाली में सिर से पांव तक डूबा PAK, पैसे बचाने के लिए शादियों में एक से ज्यादा डिश बनाने पर लगाया बैन
Advertisement
trendingNow12230747

Pakistan News: कंगाली में सिर से पांव तक डूबा PAK, पैसे बचाने के लिए शादियों में एक से ज्यादा डिश बनाने पर लगाया बैन

Pakistan News in Hindi: कंगाली में सिर से पांव तक डूबे पाकिस्तान से दुनिया ने भी एक तरह से मुंह मोड़ लिया है. ऐसे में एक-एक डॉलर बचाने के लिए पाकिस्तान ने अब शादियों में एक डिश से ज्यादा बनाने पर बैन लगा दिया है. 

 

Pakistan News: कंगाली में सिर से पांव तक डूबा PAK, पैसे बचाने के लिए शादियों में एक से ज्यादा डिश बनाने पर लगाया बैन

Pakistan Food Limit Order: कंगाली की कगार पर खड़ा पाकिस्तान दाने दाने के लिए मोहताज हो चुका है. हालात इतने खराब हो गए हैं कि अब पाकिस्तान में शादियों में 'वन डिश' नियम लागू कर दिया गया  है....मतलब अगर खाने में एक डिश से ज्यादा बनी तो खैर नहीं और इसकी शुरूआत पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से हुई. पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री मरियम नवाज़ ने शादियों और दावते वलीमा में 'वन डिश' नियम को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है. 

शादियों में केवल एक डिश परोसने की अनुमति होगी

इस नियम के मुताबिक शादियों में लोगों को सिर्फ एक डिश ही परोसने की अनुमति होगी. जिसमें एक सब्ज़ी, चावल, रोटी, सलाद, कोल्ड ड्रिंक और एक स्वीट डिश शामिल हैं. पंजाब में रहने वाले हर नागरिक को इस कानून का सख्ती से पालन करना होगा और कानून तोड़ने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. 

नियम तोड़ने वालों पर लगाया जा रहा फाइन

पंजाब में ये कानून कई साल पहले भी लागू किया गया था लेकिन उसके बाद भी लोग इसका पालन नहीं करते थे और शादी या दूसरे समारोहों में खाने-खिलाने पर जमकर पैसे ख़र्च करते थे. अब सरकारी अधिकारी शादियों के दौरान छापेमारी कर रहे हैं और कानून तोड़ने वालों पर फाइन भी लगाया जा रहा है.

सरकार के फैसले से भड़के लोग

पाकिस्तानी पंजाब सरकार का कहना है कि इस फैसले से फिज़ूलखर्ची पर रोक लगेगी. साथ ही कम आय वाले परिवार पर महंगी दावत का जोर नहीं पड़ेगा. हालांकि, सरकार के इस फैसले से आम नागरिकों में भारी असंतोष है. 

दुनिया के सामने कटोरा लेकर पहुंच रहे नेता
 
बताते चलें कि बीते कुछ समय से पाकिस्तान की आर्थिक हालत बिगड़ती जा रही है. आलम ये है कि पाकिस्तान के हुक्मरान कभी IMF तो कभी वर्ल्ड बैंक और कभी खाड़ी देशों के आगे क़र्ज़ का कटोरा लेकर पहुंच रहे हैं. हालांकि इससे उसे कोई खास फायदा नहीं हो रहा है. उसकी रि-पेमेंट की बेहद कम उम्मीद को देखते हुए तमाम वैश्विक वित्तीय संगठन पाकिस्तान को लोन देने से बच रहे हैं. ऐसे में विदेशी करंसी बचाने के लिए पाकिस्तान शादियों में पाबंदी लगाने जैसे अनेक अजीब कारनामे कर रहा है, जिससे समस्या सुलझने के बजाय और बढ़ती जा रही है. 

Trending news