Smallest River Island: आपने कई खूबसूरत आईलैंड देखे होंगे, लेकिन असम का मयूर आईलैंड इन सबको फीका कर देगा. मयूर आईलैंड की सबसे खास बात ये है कि ये दुनिया का सबसे छोटा नदी द्वीप (River Island) है जो बसा हुआ है. मयूर आईलैंड (Peacock Island) असम के गुवाहाटी में ब्रम्हपुत्र नदी के ऊपर बना हुआ है. मयूर आईलैंड को पीकॉक आईलैंड और उमानंद आईलैंड भी कहा जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उमानंद द्वीप की कथा


मयूर आईलैंड प्राकृतिक खूबसूरती से भरा हुआ है, ये जितना टूरिस्ट्स को लुभाता है उतना ही श्रद्धालुओं को भी आकर्षित करता है. दरअसल मयूर द्वीप के बारे में कहा जाता है कि इसे भगवान शिव ने मां पार्वती के लिए बसाया था, इसी वजह से मयूर द्वीप को पार्वती के उमा नाम पर उमानंद आईलैंड कहा जाता है. उमानंद आईलैंड का जिक्र पुराणों में भी मिलता है. यहां पर उमानंद का मंदिर है जहां श्रद्धालू दर्शन के लिए आते हैं.


भस्मांचल द्वीप की कथा


कहते हैं कि एक बार कामदेव ने भगवान शिव के ध्यान को भंग करने की कोशिश की और तब महादेव ने नाराज होकर कामदेव को भस्म कर दिया. कामदेव के भस्म होने की वजह से इसे भस्मांचल भी कहा जाता है. इस द्वीप पर शिवरात्रि का उत्सव बहुत जोर-शोर के साथ मनाया जाता है. यहां शिव-पार्वती के अलावा भगवान विष्णु और गणेश के भी मंदिर हैं, जहां आप दर्शन कर सकते हैं.


क्यों कहते है मयूर आईलैंड


नदी के बीच बने इस आईलैंड की आकृति दूर से देखने पर मोर के पंख की तरह दिखाई देती है, इस वजह से इसे मयूर आईलैंड नाम दिया गया है. ये बेहद खूबसूरत है और मोर भी सुंदर पक्षी होता है इस वजह से भी इसको मयूर कहा जाता है. आईलैंड की आकृति देखकर इसका नाम एक ब्रिटिश ने रखा था. मयूर आईलैंड पर मंदिर के अलावा प्राकृतिक खूबसूरती से भरे जंगल और ब्रम्हपुत्र के किनारे बैठकर खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर