Indore Famous Place: इंदौर में मशहूर हैं ये पर्यटक स्थल, वीकेंड बन जाएगा खास

इंदौर, मध्य प्रदेश का एक खूबसूरत शहर, जो अपनी समृद्ध संस्कृति, ऐतिहासिक स्मारकों, और मनोरम पर्यटन स्थलों के लिए जाना जाता है. अगर आप वीकेंड पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इंदौर आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

शिखर बरनवाल Fri, 15 Mar 2024-11:18 pm,
1/5

1. लालबाग पैलेस

इंदौर में लालबाग पैलेस का निर्माण होलकर वंश ने करवाया था. नदी के किनारे ये महल भव्य विरासत को दर्शाता है. यह महल अब संग्रहालय में बदल गया है जिसमें पुराने सिक्के और होलकर राजवंश की कुछ कलाकृतियों को संजोया गया है. ये पैलेस सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुला रहता है.

2/5

2. राजवाड़ा पैलेस

इस महल का निर्माण भी होलकर वंश ने करवाया था. जिसकी वास्तुकला अपने आप में वहां कि इतिहास को समेटे हुए है. यहां रानी देवी अहिल्या बाई की मूर्ति, आर्टिफिशियल झरना और फव्वारे है. अगर आपके सुकून पसंद है तो ये जगह आपके घूमने के लिए परफेक्ट है.

3/5

3. कांच मंदिर

कांच मंदिर, जैन धर्म का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है, जो पूरी तरह से कांच से बना है. यह मंदिर अपनी कांच की कलाकृति और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है. वैसे तो ये जैन धर्म का एक तीर्थस्थल है लेकिन मंदिर की खूबसूरती इतनी आकर्षक है कि बाकि बड़ी संख्या में बाकी धर्म के लोग भी घूमने जाते हैं.

4/5

4. अन्नपूर्णा मंदिर

ये मंदिर इंदौर के प्रमुख मंदिरों में से एक है. अन्नपूर्णा मंदिर, अन्न की देवी को समर्पित एक भव्य मंदिर है. यह मंदिर अपनी धार्मिक महत्व और वास्तुकला के लिए जाना जाता है.

5/5

5. पातालपानी (झरना)

पातालपानी एक झरना है जो लगभग 300 फीट ऊंचा है. ये जगह इंदौर के पास स्थित एक मनोरम पर्यटन स्थल है. पातालपानी इंदौर जिले की महू तहसील में स्थित है. यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, झरनों, और नौका विहार के लिए जाना जाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link