ऐसे देश जहां क्रिमिनल रिकार्ड वाले को भी घूमने की है आजादी!

नई दिल्ली: क्रिमिनल रिकॉर्ड होने से सिर्फ नौकरी मिलने में ही दिक्कत नहीं आती बल्कि और भी बहुत कुछ होता है. क्रिमिनल रिकॉर्ड होने पर इंटरनेशनल ट्रैवल (International Travel) करना आसान नहीं होता. बहुत से देश अपने नागरिकों को बाहरी अपराधियों और उनके अपराध करने के तरीकों (Modus Operandi) से बचाने की कोशिश में कड़े कानून बना चुके हैं जिससे उनकी सीमा में एंट्री करना आसान नहीं होता. ऐसे में यदि किसी भी तरह का क्रिमिनल रिकॉर्ड है, तो उन देशों के बारे में जान लीजिए, जहां आपके ट्रैवल करने पर प्रतिबंध (Travel Ban) लग सकता है.​

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 27 Dec 2021-4:08 pm,
1/9

क्रिमिनल रिकॉर्ड पर ट्रैवल बैन

दुनिया के बहुत से देश ऐसे है जहां पर किसी विदेशी नागरिक का क्रिमिनल रिकॉर्ड होने पर वो अपनी सरजमीं में ऐसे लोगों को आने की इजाजत नहीं देते हैं. 

 

 

(सांकेतिक तस्वीर: सोशल मीडिया)

2/9

कई देशों में सख्त पाबंदी

आइए आपको देते हैं उन देशों की लिस्ट की पूरी जानकारी जो दोषी अपराधियों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं देते हैं.

3/9

एयरपोर्ट से डिपोर्ट

यहां आपको बताते हैं उन देशों के नाम जो दोषी अपराधियों को प्रवेश करने की इजाजत नहीं देते हैं. ऐसे में उनके इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अगर कोई नागरिक पहुंच जाए तो उसे वहीं से एरेस्ट करके वापस डिपोर्ट कर दिया जाता है. कड़ी पाबंदी वाले देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन और अमेरिका (US) में अपराधियों की एंट्री पूरी तरह से बैन है. 

4/9

सख्त मनाही

visaguide.world में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक आपको बताते चलें कि इसी तरह से क्यूबा (Cuba), ईरान (Iran), इजराइल (Isreal), जापान (Japan), केन्या, मकाउ, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका (SA), ताइवान, यूनाइटेड किंगडम यानी ब्रिटेन (UK) में क्रिमिनल रिकॉर्ड्स के साथ दाखिल होना संभव नहीं है.  

5/9

पैसेंजर्स जरा ध्यान दें!

आपको बता दें कि विदेश की इस खूबसूरत तस्वीर से इतर बात करें तो अपने देश भारत (India) में भी क्रिमिनल रिकार्ड्स (Criminal Records) रखने वाले किसी भी विदेशी शख्स की एंट्री पर पूरी तरह से बैन है.

6/9

इन देशों में जा सकते हैं

यदि किसी भी तरह का क्रिमिनल रिकॉर्ड या हिस्ट्री है तो फिर आप दुनिया के इन देशों की यात्रा कर सकते हैं,  ब्राजील, कंबोडिया, चिली, मिस्र, इथियोपिया, हॉगकॉग, इंडोनेशिया, आयरलैंड, मलेशिया, मेक्सिको में आप क्रिमिनल रिकॉर्ड के साथ घूमने फिरने जा सकते हैं.

7/9

इन देशों में अपराधी को घूमने की इजाजत

वहीं आप मोरक्को, नेपाल, पेरू, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, तंजानिया, द डोमिनिकन रिपब्लिक, फिलीपींस, ट्यूनीशिया, तुर्की, यूक्रेन, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भी जा सकते हैं.

8/9

याद रखें

आपको बता दें कि जिन देशों के बारे में अभी आपको जानकारी दी गई है वो देश आपको अपना आपराधिक इतिहास पहले से उपलब्ध कराने के लिए नहीं कहते हैं, लेकिन फिर भी उनके पास एक्टिव कानून हैं जो देश में अपराधियों को प्रवेश करने से रोकते हैं. इसका मतलब यह है कि अगर आपको आपराधिक इतिहास का सबूत देने के लिए नहीं बोला जाता है, लेकिन इतिहास खोजने की दशा में क्रिमिनल रिकॉर्ड मिलने पर आपको प्रवेश से वंचित किया जा सकता है.

9/9

क्या कहता है कानून यहां जानिए

अपराध जो आपको यात्रा करने से रोकते हैं उनमें गंभीर अपराध शामिल हैं. विस्तार से बताएं तो ऐसे अपराधों में ह्यूमन ट्रैफिकिंग, मर्डर, हत्या (अनजाने में हुई हत्या), बलात्कार/यौन हमला, अपहरण, चाइल्ड पोर्नोग्राफी, दवाओं का निर्माण और बिक्री, हमला, पशुओं को मारना, साइबर क्राइम, कार की चोरी. जब आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करते हैं तो छोटे-छोटे अपराध जिन्हें नजरअंदाज किया जा सकता है, उनमें छोटी-मोटी चोरी, लापरवाह तरीके से की गई ड्राइविंग को नजरअंदाज किया जा सकता है. वहीं ऐसी स्थिति में आपको बॉर्डर पर चेकिंग के लिए ज्यादा समय तक रुकना पड़ सकता है. इसी तरह लेकिन अगर क्रिमिनल रिकॉर्ड के साथ सफर से पहले आपने अपने वीजा आवेदन में या प्रवेश सीमा पर झूठ बोला तो इसके आपको गंभीर नतीजे भुगतने होंगे. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link