नहीं जानते होंगे महाराष्ट्र के इस खूबसूरत किले को, इसकी हरियाली और सुंदर वादियां लौटने नहीं देंगी

महाराष्ट्र में पुणे से 20 किलोमीटर दूर लोनावला है. मानसून में ये जगह देखने लायक होती है. यहीं है खूबसूरती की खान कोरीगड़ किला. आइए इसके बारे में और जानते हैं.

Fri, 21 Jun 2024-8:18 am,
1/7

हरियाली और नेचुरल ब्यूटी

 

   मानसून के दौरान कोरीगड़ किला हरे-भरे जंगलों और सुंदर वादियों से घिर जाता है. ये जगह नेचर लवर्स के लिए स्वर्ग जैसा है.

 

2/7

वॉटर रिजर्व और झील

 

 

   किले के अंदर 2 वॉटर रिजर्व हैं जो बारिश के पानी से भर जाते हैं. यह रिजर्व किले के इतिहास का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और मानसून में इनका दृश्य बेहद आकर्षक हो जाता है.

 

3/7

ट्रेकिंग

 

   मानसून में किले तक का ट्रेकिंग रास्ता बेहद इंट्रेस्टिंग हो जाता है. बारिश की फुहारें और हरी-भरी पगडंडियां ट्रेकिंग एक्सपीरियंस को और भी यादगार बनाते हैं.

 

4/7

पौराणिक महत्व

 

   यह किला 17वीं शताब्दी में छत्रपति शिवाजी महाराज ने बनवाया था और इसका पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व है. किले की दीवारों और दरवाजों पर इतिहास के निशान देखे जा सकते हैं.

 

5/7

फोटोग्राफी

 

 

   मानसून के दौरान कोरीगड़ किला फोटोग्राफर्स के लिए एडवेंचरस डेस्टिनेशन है. हरे-भरे दृश्य, बादलों से ढके पहाड़ और झरने इस जगह को फोटोग्राफी के लिए बेस्ट बनाते हैं.

 

6/7

शांति और सुकून

 

 

   मानसून के मौसम में यहां कम भीड़ होती है, जिससे यह जगह शांति और सुकून का अनुभव करने के लिए बेस्ट है. ये उन लोगों के लिए आदर्श है जो भीड़-भाड़ से दूर कुछ समय बिताना चाहते हैं.

 

7/7

लोकल पेड़-पौधे और जीव-जंतु

 

 

   किले के आसपास का क्षेत्र कई तरह के वनस्पति और जीव-जंतु है. मानसून के दौरान ये जगह और भी सुंदर हो जाता है और नेचर लवर्स के लिए इंट्रेस्टिंग एक्सपीरियंस है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link