नई दिल्ली: कहते हैं 'सफर खूबसूरत है मंजिल से भी'. इस तेजी भरी दुनिया में अधिकतर लोग जल्दबाजी में विश्वास रखते हैं, तो कई लोग ऐसे भी हैं जो हर सफर को यादगार बनाने में विश्वास रखते हैं. ऐसे समय में जब लोग आने-जाने के तेज तरीकों को ढूंढ़ते हैं. तो ट्रेन की लंबी यात्राएं अक्सर इसकी विपरीत मानी जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं दुनिया की सबसे लंबी रेल यात्राओं के बारे में.


पूर्वी और ओरिएंटल एक्सप्रेस


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह एक क्लासिक दक्षिण पूर्व एशियाई अनुभव है जो अधिकांश यात्रियों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है. यह यात्रा आपको 4 दिनों की अवधि में सिंगापुर, मलेशिया और थाईलैंड से होकर ले जाएगी.


ट्रांस-साइबेरियन एक्सप्रेस


यह यात्रा लगभर 6 दिन की होती है. यह रेल यात्रा मास्को से शुरू होकर व्लादिवोस्तोक (Vladivostok) में खत्म होती है. अगर आप सच में एक सुखद समय यात्रा में बिताना चाहते हैं तो आपको इस यात्रा का अनुभव जरूर करना चाहिए. 


यह भी पढ़ें: भारत के 5 सबसे खूबसरत Sea Beach, फोटोज देख अभी प्लान कर लेंगे ट्रिप


कैलिफोर्निया Zephyr


यह रेल यात्रा US की सबसे लंबी यात्रा है. ट्रेन शिकागो और सैन फ्रांसिस्को खाड़ी के बीच चलती है और 51 घंटे से अधिक समय तक चलती है. यात्रियों इस दौरान सुंदर कोलोराडो घाटी, रॉकीज और सिएरा नेवादा के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं. 


कनाडाई रेल यात्रा


3 दिनों की यह यात्रा आपको कनाडा और इसके लुभावने नजारे दिखाती है. यह टोरंटो से शुरू होती है और वैंकूवर में खत्म होती है. कहा जाता है कि अगर आप सच्चे नेचर लवर हैं तो आप इस पूरी यात्रा में खिड़कियों से ही चिपके रहेंगे. इस ट्रेन में तीन तरह के ऑप्शन मौजूद होते हैं. इकोनॉमी, स्लीपर प्लस और प्रेस्टीज. फिर, डाइनिंग कार और स्काईलाइन कार हैं.


यह भी पढ़ें: यहां है दुनिया का सबसे छोटा इंटरनेशनल ब्रिज, चंद कदमों में पहुंच जाएंगे दूसरे मुल्क


विवेक एक्सप्रेस


भारत के लिए, रेलवे देश की लाइफ लाइन है. विवेक एक्सप्रेस की गिनती दुनिया की सबसे लंबी रेल यात्राओं में होती है. इस ट्रेन का सफर 3 से 4 दिनों तक चलेगा. इस दौरान कुल 59 स्टेशन पड़ते हैं. यह देश के उत्तरपूर्वी भाग, डिब्रूगढ़, असम में शुरू होती है और देश के सबसे दक्षिणी भाग कन्याकुमारी तक जाती है. 


 


LIVE TV