नई दिल्ली: दुनिया के सबसे लंबे इंटरनेशल बॉर्डर की जब बात होती है तब अमेरिका और कनाडा की सीमा (US-Canada Border) का नाम सबसे पहले आता है जिसकी कुल लंबाई तकरीबन 8893 किलोमीटर है.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन 2 बड़े मुल्कों के बीच एक ऐसा ब्रिज भी हो दुनिया का सबसे छोटा अंतरराष्ट्रीय पुल है.


दुनिया का सबसे लंबा इंटरनेशल ब्रिज


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसी 2 देशों के बीच बने सबसे लंबे पुल का नाम ओरसंड ब्रिज  (Oresund Bridge) है, 7.8 कीलोमीटर लंबा ये एक रेल-रोड ब्रिज ओरसंड जलसंधि ( Oresund strait) को क्रॉस करते हुए स्वीडन (Sweden) और डेनमार्क (Denmark) को जोड़ता है.
 



ओरसंड ब्रिज  (फोटो-Reuters)


दुनिया का सबसे छोटा इंटरनेशनल ब्रिज


आपको जानकर ये हैरानी होगी कि अमेरिका (USA) और कनाडा (Canada) के बीच दुनिया का सबसे छोटा इंटरनेशनल ब्रिज महज 32 फीट लंबा है, जो सेंट लॉरेंस नदी (Saint Lawrence River) के बीचों बीच स्थित जाविकॉन आइलैंड (Zavikon Island) पर बना है.
 



(फोटो-Wikipedia)


अमेरिका और कनाडा के बीच पुल


जाविकॉन आइलैंड (Zavikon Island) दो द्वीपों से मिलकर बना है जिसमें एक अमेरिका (USA) तो दूसरा कनाडा (Canada) का हिस्सा है, ये जजीरा एक हजार आइलैंड के क्षेत्र में मौजूद है जिसमें दो-तिहाई द्वीप कनाडा के पास और 1 तिहाई अमेरिका के पास है.


दोनों आइलैंड का एक ही मालिक


2 द्वीपों से बना जाविकॉन आइलैंड (Zavikon Island) जिसका मालिकाना हक सिर्फ एक शख्स के पास है. इन दोनों को एक छोटा सा पुल जोड़ता है जो तकनीकी तौर पर एक इंटरनेशनल बॉर्डर का काम करता है. छोटा द्वीप अमेरिका (USA) का और बड़ा द्वीप कनाडा (Canada) का हिस्सा है.



(फोटो-Google Map)


 


टूरिस्ट अट्रैक्शन है ये ब्रिज


एटल्स ऑब्सक्यूरा (Atlas Obscura) के मुताबिक ऐसा कहा जाता है कि जाविकॉन आइलैंड (Zavikon Island) कनाडा का ही हिस्सा है और इस पर ब्रिज इस लिए बना है कि यहां आने के लिए सैलानी आकर्षित हों, हालांकि ऐसी बहस 1880 के दशक से चली आ रही है.


यहां कैंस पहुंच सकते हैं आप?


अगर आप इस खास ब्रिज को नजदीक से देखना चाहते हैं तो यहां 1000 द्वीपों को देखने के लिए क्रूज उपलब्ध होते हैं और इस ट्रिप के दौरान आप जाविकॉन आइलैंड (Zavikon Island) की यात्रा कर सकते हैं.