Dubai Police: सुरक्षा में बदलाव लाने और आवासीय क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ाने के कदम में, दुबई पुलिस ने हाल ही में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लैस पूरी तरह से इलेक्ट्रिक, सेल्फ-ड्राइविंग पेट्रोलिंग कारों को तैनात करने की योजना का खुलासा किया. 16 अक्टूबर को दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में शुरू हुए पांच दिवसीय GITEX ग्लोबल 2023 में हाई-टेक पेट्रोलिंग कार के एक प्रोटोटाइप को लॉन्च किया गया. पेट्रोलिंग कार की एक तस्वीर को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर किया गया और कैप्शन में लिखा, "दुबई पुलिस ने 360-डिग्री कैमरों और चेहरे की पहचान तकनीक से लैस सेल्फ-ड्राइविंग गश्ती के साथ आवासीय सुरक्षा को बढ़ावा दिया."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुबई पुलिस ले आई हाई टेक कार


पेट्रोलिंग का मुख्य उद्देश्य सुरक्षा कवरेज को बढ़ावा देना है और इसे विशेष रूप से आवासीय क्षेत्रों के लिए डिजाइन किया गया है. विशेष रूप से, गाड़ी की बैटरी 15 घंटे तक चलती है और 5 से 7 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकती है. इसमें 360-डिग्री कैप्चर क्षमता वाला एक बेहतरीन कैमरा है. इसके अलावा, अपनी स्मार्ट तकनीक और एआई के साथ गाड़ी आपराधिक व्यवहार का पता लगा सकता है, चेहरे पहचान सकता है और कार लाइसेंस प्लेट पढ़ सकता है. इसके अलावा, कार कई टेक्नोलॉजी से भरपूर है. इसकी निगरानी दुबई पुलिस अपने पुलिस कंट्रोल रूम से करेगी.


गाड़ी में ऐसी चीजों की है भरमार


दुबई पुलिस के प्रशासनिक मामलों के सामान्य विभाग का प्रतिनिधित्व करने वाले लेफ्टिनेंट राशिद बिन हैदर ने कहा कि कार एक ऑनबोर्ड ड्रोन से भी सुसज्जित है. उन्होंने कहा, "यह ड्रोन उन क्षेत्रों तक पहुंच सकता है जहां वाहन नहीं पहुंच सकता और एक बार लॉन्च होने के बाद यह गश्ती दल के साथ सीधा वायरलेस संचार बनाए रखता है." उन्होंने आगे कहा, "हमने इस गाड़ी की पूरी तरह से मैकेनिज्म सिस्टम तैयार किया है. हर पहिये में एक फ्री स्टीयरिंग, ब्रेकिंग और थ्रॉटल सिस्टम है. इसका मतलब, गाड़ी आगे, पीछे, या बगल में चल सकता है. जब यह चलता है, तो यह इतना शांत होता है कि आप इसे मुश्किल से सुन सकते हैं."