Stock Market Closing: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज बजट पेश किया है. बजट में हुए ऐलानों के बाद बाजार में जोरदार गिरावट देखने को मिली है. आज सुबह को बाजार शानदार तेजी के साथ कारोबार कर रहा था, लेकिन बजट में हुई घोषणाओं के बाद में बाजार में बिकवाली हावी हो गई. सेंसेक्स ने आज बाजार में 60,773.44 अंकों का हाई बनाया है. वहीं, दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स 158.18 अंक यानी 0.27 फीसदी की बढ़त के साथ 59,708.08 के लेवल पर क्लोज हुआ है. इसके अलावा निफ्टी इंडेक्स की बात करें तो वह 45.85 अंक यानी 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 17,616.30 के लेवल पर बंद हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बजट स्पीच के दौरान बाजार में आई बड़ी गिरावट
आज सुबह को कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स 60 हजार के पार निकल गया था, लेकिन जैसे ही वित्त मंत्री ने लोकसभा में बजट स्पीच पढ़ना शुरू किया वैसे ही बाजार में बिकवाली हावी हो गई. FIIs ने इस दौरान जमकर बिकवाली की, जिसकी वजह से मार्केट 700 अंक से भी ज्यादा फिसल गया. 


बैंकिंग समेत खई सेक्टर्स में रही गिरावट
आज के कारोबार के बाद बैंक निफ्टी, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज, मीडिया, मेटल, फार्मा, पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक, रियल्टी, हेल्थकेयर, कंज्यूमर ड्यूरेबल और ऑयल एंड गैस सेक्टर बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए. इसके अलावा आज सिर्फ एफएमसीजी और आईटी सेक्टर में तेजी देखने को मिली. 


अडानी के शेयर्स के साथ ही इंश्योरेंस सेक्टर के शेयर टूटे
इसके साथ ही आज अडानी के शेयरों के अलावा इंश्योरेंस सेक्टर के लिए हुए टैक्स ऐलान के बाद इस सेक्टर के शेयरों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है. इंश्योरेंस कंपनियों के शेयर्स आज करीब 10 से 15 फीसदी तक टूट गए हैं. 


किन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी
आज के तेजी वाले स्टॉक्स की बात करें तो आईटीसी टॉप गेनर रहा है. इसके साथ ही टाटा स्टील, ICICI Bank, TCS, HDFC Bank, HDFC, इंफोसिस, कोटक बैंक, विप्रो, एलटी, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, एशियन पेंट्स, अल्ट्रा केमिकल, नेस्ले इंडिया और पॉवर ग्रिड के शेयरों में तेजी देखने को मिली है. 


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं