BJP MPs resigned from Parliament: बीजेपी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बंपर जीत हासिल की है. इसके बाद भी अब तक तीनों राज्यों के लिए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा नहीं हुई है. सीएम को लेकर कई नामों की चर्चा चल रही है, लेकिन इस बीच विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने के बाद बीजेपी सांसदों ने अपनी सांसदी छोड़ दी है. सूत्रों के अनुसार, इन सभी नेताओं राज्यों में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. इसके बाद अटकलें लगाई जाने लगी है कि बीजेपी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ किसी सांसद को ही मुख्यमंत्री बना सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन सांसदों ने अपने पद से दिया इस्तीफा


विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले अब तक कुल 10 सांसद इस्तीफा दे चुके हैं. इसमें किरोड़ी लाल मीणा, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, उदय प्रताप, रीति पाठक, अरुण साव, गोमती साई और दीया कुमारी शामिल हैं. इन सभी सांसदों ने लोकसभा की सदस्यता छोड़ दी है. दो अन्य सांसद बाबा बालकनाथ और रेणुका सिंह आज नहीं आए थे और अभी इस्तीफा नहीं दिया है. बता दें कि बीजेपी ने विधानसभा चुनावों में कुल 21 सांसदों को चुनाव लड़ाथा, जिसमें से 12 को जीत हासिल की है. वहीं, 9 9 सांसद चुनाव हार गए हैं.


प्रह्लाद सिंह पटेल और नरेंद्र सिंह तोमर छोड़ेंगे मंत्री पद


बीजेपी सूत्रों के अनुसार, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पीएम मोदी, लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा सभापति से मुलाकात के दौरान इन सांसदों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया. विधानसभा चुनाव लड़ने वाले बीजेपी नेता प्रह्लाद सिंह पटेल और नरेंद्र सिंह तोमर आज केंद्रीय मंत्रिपरिषद से इस्तीफा देंगे. वे अपना इस्तीफा प्रधानमंत्री को भेजेंगे.


राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की बंपर जीत


3 दिसंबर को 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित किए गए थे. इनमें से 3 में बीजेपी ने बंपर जीत दर्ज की थी. वहीं, कांग्रेस को तेलंगाना में बहुमत मिला था. राजस्थान में बीजेपी को 115 सीटें और कांग्रेस को 69 सीटें मिलीं. मध्य प्रदेश में बीजेपी ने 163 सीटों पर जीत दर्ज की और कांग्रेस 66 पर सिमट गई. वहीं, छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने चौंकाते हुए 54 सीटों पर कब्जा किया, जबकि कांग्रेस 35 सीटें ही जीत पाई. तेलंगाना में कांग्रेस ने बीआरएस को हराते हुए 119 में से 64 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं, बीआरएस 39 पर सिमट गई और बीजेपी सिर्फ 8 सीट ही जीत पाईं.