Chhattisgarh Chunav Result 2023: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बड़ा झटका, टीएस सिंह देव 94 वोटों से हारे

सुमित राय Mon, 04 Dec 2023-12:03 am,

Chhattisgarh Election Result Updates: छत्तीसगढ़ में 2 चरण में वोट डाले गए थे. पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों पर मतदान हुआ था. वहीं, दूसरे चरण में 17 नवंबर को 70 सीटों पर मतदान हुआ था.

Chhattisgarh Chunav Result Counting Live Updates: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार खत्म हो गया है. बीजेपी ने सबको चौंकाते हुए सत्ता में फिर वापसी की है. छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 54 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस को 35 सीटों से संतोष करना पड़ा है. इन नतीजों को कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. अधिकतर एग्जिट पोल्स में कांग्रेस की सत्ता में वापसी का अनुमान जताया गया था. लेकिन ये सारे एग्जिट पोल्स फेल हो गए और बीजेपी दोबारा सत्ता का स्वाद चखने जा रही है. कांग्रेस ने राहुल गांधी ने हार स्वीकार करते हुए कहा कि हम जनता का फैसला मंजूर करते हैं लेकिन विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी.

नवीनतम अद्यतन

  • हार पर बोलीं कुमारी शैलजा

    छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा ने कहा, 'आज चार राज्यों के चुनाव के परिणाम आए हैं, हम जनाधार का सम्मान करते हैं... नतीजें निराशाजनक हैं लेकिन हम हताश नहीं हुए हैं... हार कर फिर खड़े होना बहादुर योद्धा का काम है, हमारे कार्यकर्ता बहादुर योद्धा हैं.

  • नतीजों पर क्या बोले प्रधान

    राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा की जीत पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'यह सिर्फ बहुमत नहीं है, यह विश्वास का चरम स्तर है... लोगों ने PM मोदी के नेतृत्व, BJP और NDA पर भरोसा जताया है... जिन लोगों को जनता ने नकार दिया है, वे PM का अपमान करने के लिए एकत्रित हुए हैं... जनता ने उन्हें करारा जवाब दिया है..."

     

  • बीजेपी ने जीतीं ये 16 सीटें

    छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 16 सीट पर जीत हासिल कर ली है और 38 पर बढ़त बनाये हुए है, वहीं कांग्रेस की झोली में फिलहाल 10 सीट गयी है, जबकि 26 सीट पर आगे है. निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, भाजपा ने मनेंद्रगढ़, रामानुजगंज, जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव, कोरबा, तखतपुर, बिलासपुर, बेलतरा, रायपुर उत्तर, अभनपुर, राजिम, कोंडागांव, जगदलपुर और चित्रकोट समेत 16 सीट जीत ली हैं. रामानुजगंज सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता रामविचार नेताम ने कांग्रेस के अजय कुमार तिर्की को 29663 मतों से हराया है.

    वहीं पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री विष्णुदेव साय ने कुनकुरी सीट से कांग्रेस के यूडी मिंज को 25541 मतों से हराया. राज्य के कोरबा सीट से भाजपा के लखनलाल देवांगन ने निवर्तमान राज्य सरकार में मंत्री जयसिंह अग्रवाल को 25629 मतों से हराया है. चित्रकोट से भाजपा के विनय गोयल ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज को 8370 मतों से पराजित किया है. राज्य में मंत्री एवं कोंडागांव से विधायक मोहन मरकाम भी चुनाव हार गए हैं. उन्हें भाजपा की पूर्व मंत्री लता उसेंडी ने 18572 मतों से पराजित किया है.

    छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने सारंगढ़, रामपुर, कोटा, मस्तुरी, डोंगरगढ़, खुज्जी, भानुप्रतापपुर और बीजापुर समेत 10 सीट जीती हैं. कोटा सीट से कांग्रेस के अटल श्रीवास्तव ने भाजपा के वरिष्ठ नेता दिलीप सिंह जूदेव के पुत्र प्रबल प्रताप सिंह को 5957 मतों से हराया है. इस सीट की विधायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पत्नी रेणु जोगी तीसरे नंबर पर रहीं. राज्य में सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था. मतदान प्रतिशत 76.31 प्रतिशत रहा. 

  • बस्तर में बीजेपी का जलवा

    बस्तर के चुनावी परिणाम सामने आ चुके हैं और एक बार फिर यह साबित हो चुका है कि बस्तर सत्ता का प्रवेश द्वार है. भारतीय जनता पार्टी प्रदेश में सरकार बनाने जा रही है. बस्तर संभाग से भाजपा ने 8 सीटें जीती हैं. वहीं कांग्रेस पार्टी 4 सीटों पर सिमट चुकी है. बस्तर संभाग की एकमात्र अनारक्षित सीट में भारतीय जनता पार्टी ने जोरदार वापसी की है. भाजपा प्रत्याशी किरण देव ने कांग्रेस प्रत्याशी जतिन जायसवाल को तकरीबन 30 हजार वोटों से हरा दिया. बस्तर जिले की बेहद हाई प्रोफाइल चित्रकोट विधानसभा सीट में भी भाजपा ने जबरदस्त तरीके से वापसी करते हुए पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज को मात दे दी है. 

  • बीजेपी की लता उसेंडी जीतीं

    कोंडागांव विधानसभा: बीजेपी की लता उसेंडी ने  कांग्रेस के मोहन मरकाम को 18572 मतों से हराया .

  • टीएस सिंह देव 94 वोटों से हारे

    छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव अंबिकापुर सीट से चुनाव हार गए हैं. उनको बीजेपी के राजेश अग्रवाल ने शिकस्त दी.

  • जशपुर विधानसभा की तीनों सीटों पर बीजेपी आगे

    छत्तीसगढ़ की जशपुर जिले की तीनों विधानसभा से भाजपा आगे चल रही है. पत्थलगांव विधानसभा से 6 वें राउंड के बाद भाजपा की गोमती साय 7767 मतों से आगे हैं. कुनकुरी विधानसभा में 6 वें राउंड के बाद भाजपा प्रत्याशी विष्णुदेव साय 6280 मतों से आगे चल रहे हैं. जशपुर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी रायमुनी भगत 13836 मतों से आगे हैं.

  • जशपुर जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर बीजेपी आगे

    छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर भाजपा प्रत्याशी आगे चल रहे हैं, जशपुर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी रायमुनी भगत 14वें राउंड की काउंटिंग के बाद 18890 वोटो से आगे चल रही है. कुनकुरी विधानसभा से 11वें राउंड में भाजपा प्रत्याशी विष्णुदेव साय 12373 वोटों से आगे चल रहे हैं. पत्थलगांव विधानसभा से 12वें राउंड में भाजपा की गोमती साय 7657 वोटों से आगे.

  • कुनकुरी सीट से बीजेपी के विष्णुदेव साय आगे

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना में कुनकुरी सीट से बीजेपी प्रत्याशी विष्णुदेव साय आगे चल रहे हैं. 12 राउंड की काउंटिंग के बाद भाजपा प्रत्याशी विष्णुदेव साय 14709 मतों से आगे चल रहे हैं.

  • कांग्रेस के कुशासन का अंत होने वाला है: छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव

    छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव ने कहा, 'कांग्रेस के कुशासन का अंत होने वाला है. कमल खिलने वाला है. छ्त्तीसगढ़ खुशहाली और तरक्की की ओर आगे बढ़ने वाला है. प्रधानमंत्री मोदी की गांरटी जनता को मिलने वाली है... यह रुझान ही परिणाम में बदलने वाला है और इससे अधिक सीटें भाजपा को मिलने वाली हैं.'

  • 6 राउंड की काउंटिंग के बाद भूपेश बघेल 2470 वोटों से आगे

    Patan Chunav Result: छत्तीसगढ़ की पाटन विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आगे चल रहे हैं. 6 राउंड की काउंटिंग के बाद भूपेश बघेल बीजेपी के बीजेपी के विजय बघेल से 2470 वोटों से आगे चल रहे हैं.

  • 4 राउंड की काउंटिंग के बाद रमन सिंह 13279 वोटों से आगे

    छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव सीट से 4 राउंड की काउंटिंग के बाद 13279 वोटों से आगे चल रहे हैं.

  • रमन सिंह जाएंगे राजनांदगांव

    छत्तीसगढ़ में जारी मतगणना के बीच पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव जाएंगे. बता दें कि रमन सिंह राजनांदगांव से ही चुनाव लड़ रहे हैं.

  • कांटे की टक्कर में फंसे भूपेश बघेल, पाटन सीट से चल रहे हैं पीछे

    Patan Chunav Result: छत्तीगसढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन विधानसभा सीट से पीछे चल रहे हैं. रुझानों में पाटन सीट से बीजेपी उम्मीदवार विजय बघेल आगे चल रहे हैं. बता दें कि विजय बघेल दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद और भूपेश बघेल के रिश्तेदार हैं. 

  • छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने पार किया बहुमत का आंकड़ा

    Chhattisgarh Chunav Result: मध्य प्रदेश और राजस्थान के बाद बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. बीजेपी 90 में से 50 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस पार्टी 38 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, 2 सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं.

  • छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर

    छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. रुझानों में कभी बीजेपी आगे चल रही है कभी कांग्रेस आगे चल रही है. 10 बजे तक की मतगणना के अनुसार, कांग्रेस 46 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, बीजेपी 43 सीटों पर और अन्य दल 1 सीट पर आगे चल रहे हैं.

  • Chhattisgarh Vidhan Sabha Chunav Result: जशपुर से बीजेपी प्रत्याशी आगे

    जशपुर विधानसभा सीट से तीसरे राउंड के बाद भाजपा प्रत्याशी रायमुनी भगत 4313 मतों से आगे चल रही हैं.

  • विधानसभा चुनाव के नतीजे लाइव

  • WhatsApp पर पाएं विधानसभा चुनाव के नतीजें

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के सबसे तेज और सटीक चुनावी रूझान/रिजल्ट अपने WhatsApp पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

     

  • शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बहुमत

    छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल का जादू चल गया है और कांग्रेस ने शुरुआती रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. मतगणना के 1 घंटे बाद कांग्रेस 46 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 34 सीटों पर आगे चल रही है.

  • विधानसभा चुनाव के नतीजे लाइव

  • छत्तीसगढ़ में खिलने जा रहा है कमल: रमन सिंह

    मतगणना के बीच छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ट्वीट कर कहा, 'अंधेरा छंट गया है, सूरज निकल चुका है, कमल खिलने जा रहा है. सभी कार्यकर्ता साथी इस काउंटिंग की प्रक्रिया से जुड़े रहें, क्योंकि बहुत जल्द #भाजपा_आवत_हे.'

  • 8.30 बजे तक होगी डाक मत पत्रों की गिनती

    छत्तीसगढ़ में डाक मत पत्रों की गिनती जारी है. 8.30 बजे तक डाक मत पत्रों की गिनती चलेगी. भाजपा को डाक मत पत्रों में शुरुआती बढ़त हासिल हुई है.

  • छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त

    छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस ने बढ़त हासिल कर ली है. कांग्रेस 20 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 13 सीटों पर आगे चल रही है.

  • भूपेश बघेल ने किया ट्वीट

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा, 'आज जनादेश का दिन है. जनता जनार्दन को प्रणाम. सभी प्रत्याशियों को शुभकामनाएं.'

  • छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 2 सीटों पर आगे

    छत्तीसगढ़ से पहला रुझान सामने आने लगा है. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही है.

  • छत्तीसगढ़ में वोटो की गिनती शुरू

    छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार खत्म हो गया है और वोटों की गिनती शुरू हो गई है. थोड़ी देर में रुझान आने लगेंगे.

  • मतगणना टेबल पर पहुंचे डाक मतपत्र

    छत्तीसगढ़ में स्ट्रांग रुम को खोला गया है. डाक मतपत्रों को गणना टेबल पर पहुंचाया गया है. पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी.

  • किसकी बनेगी सरकार?

    मतगणना से पहले हर पार्टी अपनी अपनी जीत के दावों के साथ ताल ठोंक रही है. बीजेपी ने बड़ी जीत के साथ सत्ता में वापसी का दावा किया है. वहीं, कांग्रेस का भी कहना है कि हम एक बार फिर सरकार बनाएंगे.

  • इन सीटों पर हो सकती है कांटे की टक्कर

    छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच सीधी टक्कर है. हालांकि, छत्तीसगढ़ विधानसभा की कुछ सीटों पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. इन सीटों पर कांटें की टक्कर हो सकती हैं. इसमें पाटन, राजनांदगांव, कोंटा, अंबिकापुर, खरसिया, रायपुर शहर दक्षिण, कोंडागांव, सक्ती, लोरमी और भरतपुर-सोनहत सीट शामिल हैं.

  • 2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे

    2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की थी. भाजपा को सिर्फ 15 सीटें मिली थी. वहीं, जेसीसी (जे) को 5 सीटें मिली थी, जबकि बीएसपी ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस ने बाद में उपचुनावों में कुछ और सीटों पर जीत हासिल की थी. वर्तमान में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के पास 71 सीटें हैं.

  • छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में हुए थे चुनाव

    छत्तीसगढ़ विधानसभा के 90 सीटों के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था. जिसमें राज्य के 76.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. यह 2018 के विधानसभा चुनाव में दर्ज 76.88 प्रतिशत मतदान से कुछ कम है. राज्य की 90 विधानसभा क्षेत्रों में से 51 सामान्य हैं. राज्य की 10 सीटें अनुसूचित जाति और 29 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं.

  • 1181 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

    छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी. इसके बाद 1,181 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि मतगणना के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और केवल वैध पास रखने वाले लोगों को ही मतगणना केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी.

  • कांग्रेस-बीजेपी के बीच सीधी टक्कर

    छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 8 बजे से मतों की गिनती होगी. प्रदेश में ज्यादातर सीटों पर सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी दल भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है. राज्य विधानसभा की 90 सीट के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था.

  • रायपुर पहुंचे अजय माकन

    कांग्रेस नेता अजय माकन बीती रात रायपुर पहुंचे हैं ताकि नतीजे के आने के बाद अगर समीकरण गड़बडाता है तो उसे तुरंत मैनेज किया जा सके.

  • एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस कर सकती है वापसी

    एग्जिट पोल पर नजर डालें तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस वापसी करती दिख रही है. CNX के एग्जिट पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 46-56, बीजेपी को 30-40 और अन्य को 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान है.

  • बीजेपी-कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

    छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच सीधी टक्कर है. हालांकि, छत्तीसगढ़ विधानसभा की कुछ सीटों पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. इन सीटों पर कांटें की टक्कर हो सकती हैं. इसमें पाटन, राजनांदगांव, कोंटा, अंबिकापुर, खरसिया, रायपुर शहर दक्षिण, कोंडागांव, सक्ती, लोरमी और भरतपुर-सोनहत सीट शामिल हैं.

  • 2 चरण में डाले गए थे वोट

    बता दें कि छत्तीसगढ़ में 2 चरण में वोट डाले गए थे. पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों पर मतदान हुआ था. वहीं, दूसरे चरण में 17 नवंबर को 70 सीटों पर मतदान हुआ था.

  • 8 बजे शुरू होगी मतगणना

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना के लिए 33 जिलों में मतगणना केंद्र बनाए गए है. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी, जिसके बाद 1181 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा.

  • कांग्रेस का चलेगा जादू या खिलेगा कमल?

    छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार खत्म हो गया है. आज (3 दिसंबर) वोटों की गिनती होने जा रही है. इससे पहले हर पार्टी अपनी अपनी जीत के दावों के साथ ताल ठोंक रही है. बीजेपी ने बड़ी जीत के साथ सत्ता में वापसी का दावा किया है. वहीं, कांग्रेस का भी कहना है कि हम एक बार फिर सरकार बनाएंगे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link