Akbaruddin Owaisi Vs T Raja Singh: एआईएमआईएम (AIMIM) के विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी (Akbaruddin Owaisi) को तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. तेलंगाना विधानसभा में फिर से चुनकर आए अकबरुद्दीन ओवैसी आज प्रोटेम स्पीकर के तौर पर तेलंगाना के नए विधायकों को शपथ दिलाएंगे. ओवैसी की नियुक्ति पर बीजेपी विधायक टी राजा सिंह ने सख्त आपत्ति जताई है. टी राजा ने शपथ ग्रहण समारोह का विरोध किया है. टी राजा ने कहा कि कांग्रेस अब खुलकर सामने आ गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शपथ ग्रहण का बायकॉट करने की धमकी


बीजेपी विधायक टी राजा ने कहा कि नया मुख्यमंत्री बनने के बाद रेवंत रेड्डी और कांग्रेस का असली चेहरा सामने आ गया है. रेवंत रेड्डी हर बार कहते थे कि बीजेपी, BRS और AIMIM एक हैं. आज पता चल गया है कि कौन किसके साथ है? टी राजा ने शपथ ग्रहण का बायकॉट करने की धमकी दी है.


ओवैसी को क्यों बनाया प्रोटेम स्पीकर?


बता दें कि प्रोटेम स्पीकर आम तौर पर सदन के सबसे वरिष्ठ विधायक को नियुक्त किया जाता है, जिसका काम नए विधायकों को शपथ दिलाना और विधानसभा स्पीकर का चुनाव करवाना होता है. कांग्रेस सरकार ने अकबरुद्दीन ओवैसी को तेलंगाना की विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. तेलंगाना विधानसभा में फिर से चुनकर आए अकबरुद्दीन ओवैसी आज प्रोटेम स्पीकर के तौर पर तेलंगाना के नए विधायकों को शपथ दिलाएंगे. ओवैसी की नियुक्ति पर बीजेपी विधायक टी राजा सिंह ने सख्त आपत्ति जताई है.


प्रोटेम स्पीकर की क्या होती है जिम्मेदारी?


तेलंगाना विधानसभा की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि स्पीकर के चुनाव होने तक अकबरुद्दीन ओवैसी प्रोटेम स्पीकर की जिम्मेदारी संभालेंगे. आर्टिकल 188 के तहत राज्य के नवनिर्वाचित विधायक उनके सामने शपथ ग्रहण करेंगे. जान लें कि किसी भी विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर की जिम्मेदारी तब तक होती है जब तक कि विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव नहीं हो जाता है.


अकबरुद्दीन ओवैसी को तेलंगाना विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाने पर बीजीपी नेता टी राजा सिंह ने कहा कि कांग्रेस का असली चेहरा उजागर हो चुका है. हम अकबरुद्दीन ओवैसी के सामने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे और शपथ ग्रहण समारोह का बायकॉट करेंगे. साथ ही टी राजा ने ये भी पूछा कि कांग्रेस को ये जरूर बताना चाहिए कि अकबरुद्दीन का हक क्यों बनता है?