Clock Facts: समय देखने के लिए लोग घड़ी देखते हैं. घड़ी में घंटे मिनट और सेकंड की सुइयां होती हैं. हालांकि किसी-किसी घड़ी में सेकंड की सुई नहीं होती है. लेकिन आपने क्या कभी सोचा है कि घंटे की सुई छोटी और मिनट की बड़ी क्यों होती है. दुनिया की हर घड़ी में घंटे और मिनट की सुई की लंबाई में अंतर दिखाया जाता है. अगर इसका कारण आपको भी नहीं पता है तो आज आप जान लीजिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, इस अंतर में घंटे की सुई को छोटा जबकि मिनट की सुई को बड़ा बनाया गया है. ऐसा क्यों है? आज हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों है. हालांकि यह आज से नहीं है बल्कि सदियों से ऐसा है कि घंटे की सुई की लंबाई कम होती है. जबकि मिनट और सेकंड की सुई बड़ी होती है. विशेषज्ञों ने इसके कई कारण बताए हैं. लेकिन जो मुख्य कारण बताया है वह बड़ा ही दिलचस्प है. 


घड़ी देखने वालों को घंटे और मिनट वाली सुई का फर्क पता चल जाए इसलिए ऐसा किया जाता है. ताकि लोग कंफ्यूज ना हो जाएं. क्योंकि सोचिए दोनों सुई बराबर हो और ठीक एक ही जगह पर पहुंच जाए तो लोगों को समय देखने के लिए कई मिनटों का इंतजार करना पड़ेगा तब जाकर समझ आएगा कि अभी समय क्या हो रहा है. 


पहला तो ये कारण है. जबकि दूसरा कारण यह बताया जाता है कि घंटे वाली सुई धीरे चलती है और अगर वो दो अंकों के बीच भी होगी तो भी उसे देखकर समय का पता लगाया जा सकता है लेकिन मिनट वाली सुई तेज चलती है.