Helicopter Booking: क्या आपने कभी सोचा है कि अगर हेलीकॉप्टर को किराए पर लिया जाएगा तो उसका खर्चा कितना आएगा. यहां तक कि शादियों में अब हेलीकॉप्टर बुक करने का भी चलन है. हेलीकॉप्टर में ही कई बार दुल्हन की विदाई होती है और दूल्हा-दुल्हन दोनों बैठ कर आते हैं. आइए इसके खर्चे के बारे में जान लेते हैं. हाल ही में एक सोशल मीडिया यूजर ने यह सवाल कर लिया कि आखिर हेलीकॉप्टर के लिए कितना खर्च करना पड़ता होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में भारत में शादियों के लिए लोग इसकी बुकिंग खूब करते हैं. वैसे तो इस के कुछ नियम बनाए गए हैं. लेकिन बुकिंग करने वाली कंपनियां अपने लिए कुछ न्यूनतम शर्तें भी रखती हैं. कई एजेंसियां हैं जो इस तरह की सुविधा दे रही हैं. हेलीकॉप्टर का खर्चा सीट, दूरी और घंटे के हिसाब से तय होता है. आजकल जो हेलीकॉप्टर चलन में है वह पायलट समेत तीन सीटों वाला ज्यादा चल रहा है. वहीं, हेलीकॉप्टर का किराय दूरी के हिसाब से भी तय होता है. 


एक एजेंसी ने बताया कि दो घंटे से कम की बुकिंग नहीं होती है और वह दूरी के हिसाब से पैसे लेंगे. इसके साथ साथ यह भी तय किया जाता है कि एक निश्चित समय के बाद किराया अधिक देना पड़ जाएगा. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक दो घंटों के लिए बुक करने पर दो से ढाई लाख तक का खर्चा आता है. इसके बाद अगर दो घंटे से ज्यादा देर तक के लिए हेलीकॉप्टर चाहिए, तो प्रति घंटे इसका चार्ज 50-60 हजार रुपए तक बढ़ता जाएगा. 


वहीं एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक एक एजेंसी ने यह भी अपने नियम में लिख रखा है कि अगर हेलीकॉप्टर को कहीं सुदूर गांव तक ले जाया जाएगा, तो उसका खर्चा अलग लगेगा. और अगर शादी का कार्यक्रम शहर के नजदीक होगा, तो उसका खर्चा कुछ कम लिया जाएगा.