Self-Confidence Booster Tricks: दुनिया भर में जितने भी सफल लोग हैं, उन सबके बारे में आप पढ़ सकते हैं. सबका कॉन्फिडेंस लेवल हाई है. वो कहते हैं न खुद पर भरोसा रखोगे तो एक दिन इतना बड़ा बन जाओगे कि पूरा समय बदल जायेगा और ऐसे इंसान के रूप में निखरोगे, जिससे सब लोग मिलना पसंद करेंगे. आपको अपना आइडल मानेंगे और आपकी हैबिट्स अपनाना चाहेंगे. लेकिन अगर आपका कॉन्फिडेंस लेवल ही ठीक नहीं है, तो आपका निराश होना जायज है. जैसे किसी रेसलर की बात करें तो चाहे वो कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो, लेकिन अगर 4 लोगों ने कह दिया कि तुम नहीं कर पाओगे और उसका मनोबल गिर जाए तो वो सच में नहीं कर पायेगा. यही सेल्फ कॉन्फिडेंस का सबसे बड़ा उदाहरण है. तो आइए जानते हैं हम खुद का कॉन्फिडेंस कैसे बूस्ट करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमेशा अच्छा दिखें 
रोजाना नहाना अच्छा डाइट प्लान लेना, शेव करते रहना, अच्छे परफ्यूम का इस्तेमाल करना और अपनी टोन यानि शब्दों का लहजा सुधारना, यही एक परफेक्ट सेल्फ कॉन्फिडेंस बूस्ट करने का तरीका है. जब आप अपने आप को ग्रूम करते हैं, अपने लुक्स को बदलकर साफ और फ्रेश फील करते हैं तो आप अपने आपको रिवॉर्ड दे रहे होते हैं.


अच्छे ड्रेस का चयन करना 
जब आप किसी स्पेशल त्योहार के लिए तैयार होते हैं, तो उस दिन आप खुद को अलग नजरिये से देख पाते हैं. यह एक बड़ा आसान तरीका है अपने आपको अच्छा बनाने का और  खुद को बदलने का. अगर आप ब्रांडेड कपड़े पहनते हैं तो आप आसानी से ये अहसास करने लगेंगे कि आज आप और दिन की बजाय ज्यादा अच्छे लग रहे हैं. इसलिए अच्छे कपड़ों का चयन करें. इससे आपका परफेक्शन बढ़ने लगेगा. 


फेक कॉन्फिडेंस और रियल कॉन्फिडेंस 
अपने बारे में अच्छा सोचते रहना बिलकुल सही है, लेकिन अगर आप किसी ऐसी चीज के लिए तैयार हो जाते हैं जिसका आपको कोई आईडिया नहीं है तो यह एक फेक कॉन्फिडेंस है. ऐसा करने से आपकी वैल्यू सामने वाले की नजरों में कम हो सकती है, लेकिन अगर आप पहले से ही किसी ऐसे सब्जेक्ट की तैयारी में लगे हों तो यह आपका रियल कॉन्फिडेंस है. जैसे- कुछ स्टूडेंट्स परीक्षा की तयारी नहीं कर रहे होते, फिर भी उन्हें लगता है कि वो सबसे आगे हैं, लेकिन जो सच में कर रहे होते हैं उनका रिजल्ट बताता है कि वो सच में अंदर से कितने कॉन्फिडेंट हैं. 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर