Health Benefits of Jungle Jalebi: जलेबी भारत की राष्ट्रीय मिठाई है लेकिन इस रसभरी मिठाई से Diabetes के मरीजों को दूर रहने की सलाह दी जाती है. आज हम आपको एक ऐसी जलेबी के बारे में बताने जा रहे हैं जो Diabetes के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. खाने में स्वाद से भरपूर और सेहत के लिए फायदेमंद ये जलेबी डायबिटीज के साथ कई दूसरे तरह की बीमारियों के खिलाफ असर दिखाती है. इसके घुमावदार आकार के चलते इसे 'जंगली जलेबी' के नाम से जाना जाता है. शहरों में लोग इसके बारे में कम ही जानते हैं पर गांव में इसे लोग बड़े मजे से खाते हैं. आइए जानते हैं जंगली जलेबी के औषधीय गुण


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जंगली जलेबी में मौजूद होते हैं कई गुण


1. जंगली जलेबी के पौधे का हर एक हिस्सा आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होने के चलते ये शुगर के मरीजों के लिए कारगर साबित होता है. इसकी फली के अर्क में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है जो टाइप 2 डायबटिज के खिलाफ असर दिखाता है. 


2. जंगली जलेबी में एंटी-ऑक्सीडेंट का गुण मौजूद होता है. जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इससे रोगाणुओं का आक्रमण होने पर हमे ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ता और बीमारी जल्द ठीक हो जाती है.


3. जंगली जलेबी गठिया और जॉइंट पेन के लिए काफी अच्छा साबित होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेंटरी के गुण पाए जाते हैं. इस वजह से ये ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है. 


4. इसके गुणों के बारे में सुनकर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले इस्तेमाल के तरीके जान लें. इसे आप बाकि फलों के जैसे छिलकर खा सकते हैं. बस इस बात को याद रखें कि इसका बीज पेट में न जाए. आप इसका सेवन मुरब्बे के तौर पर भी कर सकते हैं. कुछ लोग इसे सुखाकर भी खाते हैं.


5. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कुछ लोगों को जंगली जलेबी के सेवन से दूर रहना चाहिए. किसी भी गर्भवती महिला को इसे नहीं खाना चाहिए. इसके साथ उन महिलाओं को भी इससे दूरी रखनी चाहिए जो बच्चों को खुद का दूध पिलाती हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर