Paan Ke Nuksaan: पान के पत्तों को सबसे ज्यादा यूज भारत में किया जाता है. पान के पत्ते से बनी सबसे ज्यादा खाई जाने वाली डिश मुख्वास पान हैं. वैसे तो पान के पत्ते अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं लेकिन अगर इसका सेवन बहुत ज्यादा किया जाए तो इससे कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं. पान की लत आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं पान के पत्तों का ज्यादा सेवन करने के क्या साइड इफेक्ट होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओरल कैंसर( Oral Cancer) का बढ़ता है खतरा
अगर पान का ज्यादा सेवन करने से ओरल कैंसर होने की संभावना होती है क्योंकि पान में तंबाकू का इस्तेमाल होता है. इसलिए पान को हमेशा लिमिटेड मात्रा में ही खाएं. इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं को भी पान का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे बच्चे का विकास सही से नहीं हो पाता है जिसके कारण बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.


बढ़ता है BP
पान का अत्यधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या होती है. इससे ब्लड प्रेशर ऊपर नीचे होता रहता है और हार्टबीट भी नॉर्मल नहीं रहती है. इसके अलावा पान अधिक खाने से शरीर का तापमान भी बढ़ता घटता रहता है और नॉर्मल नहीं रहता है. जो लोग पान का अधिक सेवन करते हैं उनका थायराइड हार्मोन भी इंबैलेंस हो जाता है. इसलिए अधिक पान खाने से बचें.


मसूड़ों में होता है दर्द
कुछ लोग पान को माउथ फ्रेशनर की तरह यूज करते हैं क्योंकि इसे खाने से मुंह से बदबू नहीं आती है लेकिन आपको भी बता दें कि बहुत ज्यादा पान खाने से मसूड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है. पान को लगातार चबाने से जबड़े में दर्द होने लगता है जिससे कई बार मसूड़े कट जाते हैं और उनमें सूजन हो जाती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर